बिना पेट्रोल और बिजली के फर्राटा भरेगा सुजुकी का यह स्कूटर, जानिए खासियत

0
57

नई दिल्ली। hydrogen powered suzuki scooterL ऑटोमोबाइल टू-व्हीलर्स इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक सेगमेंट तेजी पकड़ रहा है। देश के अंदर जहां कई बड़ी कंपनियों ने अपनी प्रोडक्ट लॉन्च करना शुरू कर दिए हैं। तो दूसरी तरफ, बजाज ऑटो पहली CNG मोटरसाइकिल पर काम कर रही है। इस बीच, सुजुकी ने हाइड्रोजन से चलने वाले स्कूटर बर्गमैन से पर्दा हटा दिया है।

कंपनी ने इसे जापान मोबिलिटी कॉन्फ्रेंस 2023 में पेश किया है। वह हाइड्रोजन इंजन बनाने के लिए रिसर्च और डेवेलपमेंट कर रही है, जो कार्बन न्यूट्रलिटी को साकार करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में से एक है। कंपनी बर्गमैन के इलेक्ट्रिक मॉडल पर भी काम कर रही है।

हाइड्रोजन बर्गमैन की सामने आई जानकारी के मुताबिक, ये स्कूटर पहले से मौजूद कमर्शियल बर्गमन 400 ABS फिटेड जो कि 70Mpa हाइड्रोजन टैंक और हाइड्रोजन इंजन के साथ डिस्प्ले किया जाएगा। माना जा रहा है कि इसका हाइड्रोजन सिलेंडर फुटरेस्ट के नीचे होगा।

सुजुकी ने अभी बर्गमैन हाइड्रोजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। हालांकि, सुजुकी हाइड्रोजन टू-व्हीलर पर काम करने वाली पहली ऑटोमोबाइल कंपनी नहीं है। पिछले महीने भारत में एंट्री करने वाली यूएस-बेस्ड ट्राइटन इलेक्ट्रिक भी हाइड्रोजन स्कूटर पर काम कर रही है। जिसके लिए कंपनी 175Km की रेंज देने का भी दावा किया है।

कथित तौर पर टीवीएस ने कंपनी की तरफ से पेटेंट भी फाइल किया है। इसी बीच सुजुकी ने बर्गमैन का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किया है। डिजाइन के मामले में सुजुकी बर्गमैन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक पेट्रोल वैरिएंट की तरह ही है।

साथ ही क्षमता के मामले में भी इलेक्ट्रिक स्कूटर 125-cc के बराबर होगा। जिसकी जानकारी कंपनी की तरफ से ही दी गई है। इस डेमोंस्ट्रेशन के जरिए कंपनी ट्रांसपोर्ट और खरीदारी के लिए बाइक्स के डेली यूज पर डाटा इकठ्ठा करेगी। जिसका उपयोग फ्यूचर के लिए ईवी को तैयार करने में किया जाएगा।