ऑल न्यू 7-सीटर MPV मारुति सुजुकी एंगेज अगले महीने होगी लॉन्च

0
86

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी भारतीय बाजार में अपनी ऑल न्यू 7-सीटर MPV एंगेज (Engage) को अगले महीने लॉन्च करेगी। 5 जुलाई को इस पर से पर्दा उठाया जाएगा। एंगेज को टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ये मारुति के लिए नया फ्लैगशिप मॉडल होगा, जो ग्रैंड विटारा से भी ऊपर होगी। खास बात ये है कि कंपनी ने इसका प्रोडक्शन शुरू कर दी है।

इतना ही नहीं, इसका पहला बैच रोलआउट भी हो चुका है। मारुति की प्रोडक्शन प्लानिंग को देखकर ये लगता है कि लॉन्चिंग के बाद जल्द ही इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, लॉन्चिंग से पहले ही एंगेज की फोटोज और डिटेल लीक हो चुकी है। फोटोज को बेंगलुरु के पास टोयोटा प्लांट में क्लिक किया गया था। ऐसे में आप अपने लिए लग्जरी 7-सीटर कार प्लान कर रहे हैं, तब 5 जुलाई तक एंगेज का इंतजार जरूर करना चाहिए।

एक्सटीरियर और इंटीरियर: मारुति सुजुकी एंगेज की फ्रंट ग्रिल थोड़ा अलग दिख रही है, जो मारुति ग्रैंड विटारा और फ्रोंक्स से प्रेरित सिल्वर-फिनिश जैसी होगी। फॉग लैंप और साइड वेंट्स के आसपास क्रोम एलिमेंट के आसपास से क्रोम को हटा दिया गया है। इन फोटोज में एंगेज का इंटीरियर भी दिखाया गया है, जो एकदम इनोवा हाइक्रॉस के जैसा है। इसमें 10.1-इंच की बड़ी फ्लोटिंग टचसक्रीन मिलती है। इसमें कई इंटेलिजेंट कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे। स्क्रीन के नीचे की तरफ AC को सेटअप किया गया है। इसकी स्टीयरिंग पर मल्टी बटन मिलते हैं। जिनसे कई फीचर्स को कंट्रोल कर पाएंगे।

इंजन और ट्रांसमिशन: मारुति सुजुकी एंगेज में 2.0-लीटर इंजन पैक मिलने की उम्मीद है। यह मोटर 173 बीएचपी का पावर जनरेट करेगी, इसे CVT के साथ जोड़ा गया है। इसमें 2.0-लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन का भी ऑप्शन मिलेगा, जो 184 बीएचपी का पावर जनरेट करेगी। इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा जाएगा। मारुति ग्राहकों को एक मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी सकती है। जो फिलहाल टोयोटा के पास नहीं है।

कीमत: नई मारुति एंगेज MPV के लिए टोयोटा के मोनोकॉक चेसिस का इस्तेमाल किया जाएगा। यह टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसका बाहरी डिजाइन हाइक्रॉस से कुछ अलग हो सकता है, लेकिन इसका डाइमेंशन टोयोटा की MPV के समान होगा। टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस की एक्स-शोरूम कीमत 18.55 से 29.99 लाख रुपए है। माना जा रहा है कि मारुति एंगेज की कीमत इससे थोड़ी कम हो सकती है।