शारीरिक और मानसिक तनाव से मुक्ति का साधन है, अर्हं ध्यान योग: मनीष चांडक

0
6

कोटा। जेसीआई एल्यूमिनी क्लब जोन-5 द्वारा गुरूवार को एमपी स्कूल में अर्हं ध्यान योग शिविर का आयोजन किया गया। जेसीआई एल्यूमिनी क्लब चेयरमैन मनीष चांडक ने बताया कि क्लब द्वारा प्रत्येक माह में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न विद्यालयों में यह कार्यक्रम करवाया जाएगा, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान तनाव से मुक्ति मिल सके। अर्हं ध्यान योग एक ऐसी तकनीक है, जो व्यक्ति को न केवल शारीरिक,बल्कि मानसिक स्तर पर भी तनाव से मुक्त करने में सहायक है।

इसमें मेघना शर्मा व अर्चना जैन द्वारा योग के बारे में विस्तृत जानकारी देकर बच्चों को पंच मुद्रा और ध्यान करवाया गया। सेशन के दौरान अर्हं साधक अरविंद जैन, द्वारा विभिन्न आसन करवाए गए। विभिन्न सूक्ष्म क्रियायें, प्राणायाम, एवं हास्यासन भी कराया गया। सेक्रेटरी पीयूष खंडेलवाल ने बताया कि शारीरिक, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक करना इस शिविर का उद्देश्य है।

उन्होंने कहा​ कि इस बार स्प्रेडिंग स्माइल अभियान भी शुरू किया है। स्प्रेडिंग स्माइल नाम से शुरू अभियान का मुख्य उद्देश्य छात्रों की भावनात्मक भलाई को बढ़ावा देना है। यह कार्यक्रम विशेष रूप से विद्यार्थियों के मानसिक स्वास्थ्य पर केंद्रित है और उन्हें तनाव से निपटने के लिए प्रभावी तकनीकें सिखाता है।

एमपीएस स्कूल के प्रिंसिपल अमित कुमार शर्मा ने कहा कि एमपी स्कूल में बच्चों ने बढ़-चढ़ कर योग शिविर में हिस्सा लिया। कोषाध्यक्ष नितेश माहेश्वरी ने बताया कि इस अवसर पर विद्यार्थी, शिक्षक सभी योग का भरपूर आनंद लेते हुए विद्यार्थियों को मोटिवेट करते दिखे। विद्यार्थियों के साथ शाला के अध्यापको ने भी योग शिविर में हिस्सा लिया।