केडीए पुरातत्व एवं ऐतिहासिक धरोहरों को नष्ट करने का प्रयास नहीं करें: हाकियू

0
54

कोटा। हाड़ोती किसान यूनियन के प्रतिनिधि एवं राष्ट्रीय युवा संगठन के पूर्व प्रदेश संयोजक जगदीश कुमार ने बताया की तालेड़ा पंचायत समिति के केथूदा तुलसी गांव में राव सुरजमल हाड़ा की छतरी को कोटा विकास प्राधिकरण की ओर से ध्वस्त किए जाने से गांवों में रोष उत्पन्न होने लगा है।

हाड़ोती किसान यूनियन के महामंत्री दशरथ कुमार, किसान नेता मुरली मीणा, भंवरलाल चौधरी, सूरजमल नागर, रामगोपाल मीणा ने कोटा संभागीय प्रशासन सहित राज्य प्रशासन एवं संबंधित नगरीय आवास मंत्री को पूर्व में ही ज्ञापन एवं प्रतिवेदन के माध्यम से अवगत करवाया जाता रहा है कि तत्कालीन सरकार ने 2023 जुलाई में किसान विरोधी कोटा विकास प्राधिकरण बिल पारित करवाकर भू माफियाओं एवं प्रशासन की ओर से गांवों की कृषि भूमि को कृषि से बाहर किए जाने का षड्यंत्र किया जा रहा है। जिसे वर्तमान सरकार की ओर से रोका जाना आवश्यक है।

दशरथ कुमार ने इस सन्दर्भ में कोटा – बूंदी सांसद लोकसभा अध्यक्ष से भी 26 अगस्त को वार्ता करके विकास प्राधिकरण से गांवों को मुक्त किये जाने का आग्रह किया था। किसान नेता दशरथ कुमार ने पुनः कोटा विकास प्राधिकरण प्रशासन से आग्रह किया है कि गांवों की सहमति बनाये बिना किसी भी प्रकार की कार्यवाही बंद रखें। किसान यूनियन का प्रतिनिधि मण्डल गांवों में ग्रामीणों को जागरूक कर विकास प्राधिकरण से कोटा – बूंदी के गांवों को मुक्त करवाने के लिए व्यापक आंदोलन की रणनीति बनाएगी।

जगदीश कुमार ने बताया की सरकारों द्वारा विकास के नाम पर जबरन गांवों एवं कृषि भूमि को अपने कब्जे में करने के लिए गलत नीतियों का निर्माण कर खेती किसानी एवं गांवों का अस्तित्व समाप्त करने का कार्य कर रही है, जो बिल्कुल ग़लत है। ऐसी स्थिति में सरकार से आग्रह है कि कोटा विकास प्राधिकरण जैसी गलत नीतियों का निर्माण तत्कालीन सरकार ने किया है। उन्हें तुरंत समाप्त कर गांवों, किसानों एवं खेती को बचाने का कार्य करें जिससे किसानों में सरकार के प्रति विश्वास और आस्था बनी रहे।

बूंदी कलेकट्री पर प्रदर्शन
तुलसी गांव एवं कैथूदा निवासी सुरेंद्र सिंह, सत्यनारायण गुर्जर, हंसराज सिंह, लक्ष्मण सिंह, बद्री लाल धाकड़, अब बाबूलाल, सरपंच हंसराज बंजारा, भारत सिंह आदि ने बताया कि ऐतिहासिक छतरी राव सूरजमल की है जिसे अपना गौरवशाली इतिहास रहा है। उन्होंने बताया कि शनिवार को ग्रामीण बूंदी जिला कलेक्टर कार्यालय पर 11 बजे प्रदर्शन करेंगे।