जेईई मेन जनवरी 2023 : मैथ्स-फिजिक्स सामान्य, कैमेस्ट्री कठिन रही

32

कोटा। JEE Main Paper Analysis Day-1: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन का जनवरी सेशन की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर कोटा में तीन परीक्षा केन्द्रों पर यह परीक्षा हुई।एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डाॅ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पहले दिन का पेपर सामान्य रहा।

तीनों विषयों में से किसी भी विषय में विद्यार्थियों को किसी विशेष तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। पेपर पैटर्न में भी किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया। 20 सवाल मल्टीपल च्वाइस के थे, जिसमें से 2-3 एसरशन-रिजनिंग (कथन और कारण) वाले थे। 10 न्यूमेरिकल वैल्यू के रहे। न्यूमेरिकल वैल्यू के 10 में से 5 सवाल ही हल करने थे। कक्षा 11 से करीब 40 तथा कक्षा 12 से करीब 60 प्रतिशत सवाल पूछे गए।

फिजिक्स: दोनों पारियों में फिजिक्स का पेपर सामान्य रहा। मैकेनिक्स से संबंधित काइनेमेटिक्स, एनएलएम रोटेशन से सवाल पूछे गए। थर्मोडायनेमिक्स के साथ-साथ इलास्टिसिटी और थर्मल एक्सपांशन के प्रश्न पूछे गए। जेईई-मेन एक्सक्लूसिव टॉपिक्स में सेमी कंडक्टर और कम्यूनिकेशन सिस्टम के प्रश्न शामिल किए गए। एक सवाल फोटो डायोड से भी रहा। पहले पेपर में एरर, फ्लुड और साउंड वेव से कोई सवाल नहीं था। द्वितीय पेपर में फ्लूड, साउंड वेव, कैपेसिटर, सेंटर आॅफ मास से कोई प्रश्न नहीं आया।

कैमिस्ट्री: केमेस्ट्री का पेपर सामान्य से कठिन रहा। पहले भाग में मैचिंग लिस्ट और एसरशन-रिजनिंग टाइप प्रश्न भी पूछे गए। फिजिकल कैमेस्ट्री में गैसीय अवस्था, परमाणु संरचना, सांद्रता, केमिकल काइनेटिक्स, आयनिक साम्य, वैद्युत रसायन, उष्मा गतिकी तथा लिक्विड विलयन व सरफेस कैमेस्ट्री के मिश्रित सवाल थे। आॅर्गेनिक कैमेस्ट्री में जीओसी, अपचयन अभिक्रियाएं, एमिन, शुद्धिकरण तकनीक, हैलोजन डेरिवेटिव, ग्रिगनार्ड, अभिकर्मक, एरोमेटिक कम्पाउंड, बायोमोलीक्यूल तथा कैमेस्ट्री इन एवरी-डे लाइफ के प्रश्न थे। इनआॅर्गेनिक कैमेस्ट्री में नोडल प्लेन, पिरियोडिक टेबल, काॅर्डिनेशन कम्पाउंड, हाइड्रोजन बंधन, मैग्नेटिक मोमेंट, मेटलर्जी, साल्ट एनालिसिस तथा एस, डी व एफ ब्लाॅक एवं एनवायरमेंटल व क्वांटम नम्बर से सवाल पूछे गए।

मैथ्स: पहली पारी में पेपर सामान्य रहा। वहीं दूसरी पारी में कुछ कठिन और लैंदी रहा। पहली पारी में कैल्कुलस में 6 से 7 सवाल सामान्य स्तर के रहे। कॉर्डिनेट ज्योमेट्री से 4 सवाल पूछे गए। वेक्टर-3डी से भी 4 सवाल तथा मैट्रिक्स से एक सवाल पूछा गया। डिटरमिनेंट से भी एक सवाल तथा क्वाड्रैटिक-डिटरमिनेंट का मिक्स सवाल भी पूछा गया। एलजेब्रा से 35 से 40 प्रतिशत सवाल पूछे गए। जेईई-मेन टॉपिक्स के रीजनिंग ओर रिलेशन से 1-1 सवाल पूछा गया। दूसरी पारी में कुछ प्रश्न दो टाॅपिक्स को मिलाकर तैयार किए गए। कैलकुलस के 8 सवाल, काॅर्डिनेट ज्योमेक्ट्री के 4 सवाल, जिसमें पेराबोला का वैटेज ज्यादा रहा। एलजेब्रा से 8-9 सवाल पूछे गए।