वॉइस कमांड से दौड़ेगी एपल की नई इलेक्ट्रिक कार, जानिए खासियत

0
252

नई दिल्ली। Apple Electric Self Driving Car: कार निर्माता कंपनी एपल (Apple) एक ऑल-इलेक्ट्रिक सेल्फ-ड्राइविंग कार पर काम कर रही है, जिसे प्रोजेक्ट टाइटन नाम दिया गया है। यह सबसे अधिक प्रचारित ऑटोमोटिव परियोजनाओं में से एक होने के बावजूद इसके बारे में विवरण दुर्लभ है।

पेटेंटली एपल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एपल ने अपनी पुरानी मूल पेटेंट फाइलिंग में से एक को एक ऐसी तकनीक पेश करने के लिए संशोधित किया है, जो कार को सिरी (एप्पल का वॉयस कमांड सिस्टम) के आदेशों के साथ आईफोन की तरह काम करेगी। संशोधित पेटेंट में अपडेटेड ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का भी जिक्र है।

एपल की ये कार आपके iPhone से कनेक्ट हो जाएगी। आप इसे आईफोन में दिए सिरी वॉइस कमांड से दौड़ा सकेंगे। ये कार एपल के सिरी वॉइस कमांड सिस्टम जैसे कई एडवांस फीचर्स से लैस होगी। एपल की यह कार वॉइस कमांड सुनकर खुद ही पार्किंग करने में सक्षम होगी। साथ ही इसे सही स्थान पर लाने जैसे विभिन्न कार्यों को करने के लिए सक्षम बनाया जाएगा, जिससे कार मालिक को काफी आसानी होगी।

पेटेंट ने दावा किया गया है कि वाहन के नेविगेशन सिस्टम ड्राइवर को गंतव्य के करीब लाने में वास्तव में अच्छे हैं। अब पेटेंट को अपडेट कर दिया गया है, ताकि ऑटोनॉमस कार खुद को रीसाइज पार्किंग स्थल पर पार्क कर सके, जहां मालिक इसे पार्क करना चाहता है। यह तकनीकी वृद्धि एपल कार की स्वायत्त ड्राइविंग क्षमता को और बढ़ाएगी। इसमें आवाज से चलने वाला निजी सहायक सिस्टम सिरी काफी महत्वपूर्ण होगा।

Apple के पेटेंट से संकेत मिलता है कि कार को वॉयस कमांड के माध्यम से सिग्नल प्राप्त होंगे। उस आदेश को प्राप्त करने के बाद कार की प्रणाली ऑनबोर्ड कैमरों और सेंसर को सटीक स्थान का पता लगाने और वहां पहुंचने में सक्षम बनाती है।

2025 में लॉन्च होगी कार: रिपोर्ट का दावा है कि यह मूल पेटेंट 2019 में दायर किया गया था, लेकिन हाल ही में इसे काफी अपडेट किया गया है। यह भी दावा करता है कि एपल ने अपने मूल पेटेंट फाइलिंग को पूरी तरह से खत्म कर दिया है और इसे नए के साथ बदल दिया है। जबकि टेक दिग्गज द्वारा Apple कार की लॉन्च की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है। उम्मीद है कि यह कार 2025 में किसी समय भी लॉन्च हो सकती है।