चुनावी वादे पूरे करने के लिए मुफ्त लैपटॉप, मोबाइल एवं राशन पर रोक लगाए सरकार

0
208

अधिकारी व्यापारियों के प्रति सहयोगात्मक रूख अपनाएं: राजेश कृष्ण बिरला

कोटा। व्यापारी एवं उद्यमी टैक्स देश के विकास के लिए देता है, न कि सरकार की मुफ्त की घोषणाओं के लिए। कुछ सरकारें सरकारी खजाने में जमा हुए टैक्स को मुफ्त घोषणाओं पर लुटा देती है। यह बात कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने मंगलवार को जवाहर नगर व्यापार संघ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह में कही। समारोह का आयोजन शिवपुरा स्थित भीतरिया कुंड गार्डन पर आयोजित किया गया।

विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए महासचिव माहेश्वरी ने कहा कि चुनाव की घोषणा के आधार पर जिस तरह से सरकारों द्वारा मुफ्त में लैपटॉप, मोबाइल, राशन सामूहिक रूप से दिए जाने की जो घोषणायें की जा रही है उन पर रोक लगाई जानी चाहिए। राजनीतिक दल वोटों के लोभ में आकर इस तरह की घोषणा करके अमल में लाते हैं, जिसका वास्तविक फायदा उन लोगों को नहीं मिल पाता, जिनको इनकी जरूरत है। इसका फायदा जरूरतमंदों को दिया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आज हम देख रहे हैं कि इस तरह की घोषणाओं से राष्ट्र निर्माण और सरकारी अर्थव्यवस्थाओं पर विपरीत असर पड़ रहा है। आने वाले समय में ऐसी घोषणाओं का खामियाजा पूरे देश को भुगतना पड़ेगा। व्यापारी ईमानदारी से अपना कर चुकाता है उसके पीछे राष्ट्र निर्माण एवं विकास को गति देना होना चाहिए न कि इस तरह की योजनाओं में धन लुटाया जाए

समारोह समारोह की अध्यक्षता करते हुए कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष एवं माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश कॄष्ण बिरला ने कहा कि वर्तमान समय में व्यापारी अपने व्यापार के संचालन के लिए जूझ रहे हैं। कोरोना काल के दो वर्ष के समय मे हुए भारी घाटे से व्यापारी अभी तक नहीं उभर पा रहे हैं। ऐसे विकट समय में सरकार एवं सरकारी विभागीय अधिकारियों को व्यापारियों की बकाया वसूली में सख्ती की जगह सहयोगात्मक रूख अपनाना चाहिए। उन्होंने कोटा व्यापार महासंघ की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल में व्यापारिक हितों की रक्षा करने के साथ-साथ जन सेवा में भी कोई कमी नहीं रखी ।

व्यापारियों की अर्थव्यवस्था डांवाडोल
समारोह के मुख्य अतिथि कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कोई भी व्यापार ऐसा नहीं है, जिससे कोरोना काल में पिछले दो वर्षों से व्यापारियों की अर्थव्यवस्था को डांवाडोल नहीं किया हो। कई तरह की जिम्मेदारी का निर्वाह करने वाला व्यापारी वर्ग अपने व्यापार को पुनः पटरी पर लाने के लिए संघर्ष कर रहा है जबकि व्यापार महासंघ एवं उसकी सहयोगी संस्थाओं ने अपने व्यवसाय व्यापार में चल रहे घाटे की भी चिंता नहीं करते हुए सरकारी उत्तरदायित्व का पूर्णतया निर्वहन कर एक मिसाल कायम की है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा जवाहर नगर व्यापार संघ नए कोटा के मध्य में मजबूती से लगातार कई वर्षों से कार्य कर रहा है। कोचिंग क्षेत्र होने की वजह से कोरोना काल में यहां के व्यापार संघों द्वारा कोचिंग कर रहे हजारो विद्यार्थियों का पूर्ण ध्यान रखते हुए उनके भोजन रहने के साथ-साथ वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन कर एक जनसेवा का अनूठा उदाहरण पेश किया है। जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी एवं उनकी पूरी टीम द्वारा व्यापार महासंघ का मिशन किसी को भूखा नहीं सोने देना है। उन्होंने कहा कि कई बार प्रशासन वर्तमान परिस्थितियों को भी समझते हुए व्यापारी वर्ग पर अनावश्यक दबाव बनाकर बकाया करों की वसूली के दबाव एवं ज्यादती पर उतर आता है।

व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए तत्पर
इस अवसर पर जवाहर नगर व्यापार संघ के अध्यक्ष राजेश माहेश्वरी, सचिव पवन राय ने कहा कि उनकी संस्था पिछले 20 वर्षों से कोटा व्यापार महासंघ की अभिन्न अंग है। महसंघ के नेतृत्व में कोटा के व्यापारी सभी एक मंच पर हैं। साथ ही क्षेत्रीय व्यापार संघ भी अपने अपने क्षेत्र के व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। इस अवसर पर सभी अतिथियों ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को शपथ दिलाई। समारोह के अंत में जवाहर नगर व्यापार संघ के पदाधिकारियों एवं कार्यकारिणी ने सभी अतिथियों का माला पहनाकर, दुपट्टा एवं शील्ड देकर अभिनंदन किया।