Mini की पहली इलेक्ट्रिक कार Cooper SE मार्च 2022 में होगी लॉन्च

0
343

नई दिल्ली। Mini India (मिनी इंडिया) कंपनी ने एलान किया है कि वह आधिकारिक तौर पर मार्च 2022 में भारत में नई कूपर एसई को लॉन्च करेगी।  कंपनी ने अपनी नई Cooper Electric SE (कूपर इलेक्ट्रिक एसई) का टीजर इस साल अक्तूबर के महीने में साझा किया था।

कंपनी ने अक्तूबर 2021 के आखिर में एक लाख रुपये की टोकन राशि पर इस कार की प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी थी। इस घोषणा के तुरंत बाद, इस कार की 30 यूनिट्स की पहली खेप कुछ ही घंटों में पूरी तरह से बुक हो गई थी।

रेंज और स्पीड: जैसा कि नाम से पता चलता है, नई कूपर इलेक्ट्रिक एसई इसके इंटरनल कंब्शन इंजन (ICE) वाले मॉडल का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इस कार में 32.6kWh का बैटरी पैक होगा जो 181 bhp का पावर और 270 Nm का टार्क जेनेरेट करने का दावा करता है। इसका बैटरी पैक एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 270 किमी की ड्राइविंग रेंज देगा। कंपनी का दावा है कि यह कार सिर्फ 7.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। 

बैटरी और चार्जिंग: नई कूपर इलेक्ट्रिक एसई को 11kW चार्जर और 50kW चार्जर से चार्ज किया जा सकता है। कार की बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में 11kW चार्जर से 2.5 घंटे लगते हैं। जबकि 50kW चार्जर के जरिए इसे 35 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। 

लग्जरी कार सेगमेंट : जीरो-उत्सर्जन उत्पाद की तलाश करने वाले खरीदारों के लिए कंपनी इलेक्ट्रिक मिनी को एक ठोस विकल्प के रूप में पेश कर रही है। बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष विक्रम पावाह ने कहा, “मिनी की पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ, मिनी एक बार फिर शहरी गतिशीलता सेगमेंट में सबसे आगे है।” प्री-बुकिंग के साथ, हमारे ग्राहकों और मिनी प्रशंसकों के पास लॉन्च से पहले खरीदारी सुरक्षित करने का मौका है। और इसके साथ ही वे फुल इलेक्ट्रिक मिनी चलाने वाले देश के पहले व्यक्ति बन सकते हैं।

मिनी मॉडल रेंज : इस समय, भारत में मिनी मॉडल रेंज में Mini 3-door Hatch (मिनी 3-डोर हैच), Mini John Cooper Works Hatch (मिनी जॉन कूपर वर्क्स हैच), Mini Convertible (मिनी कन्वर्टिबल) और स्थानीय रूप से निर्मित Mini Countryman (मिनी कंट्रीमैन) शामिल हैं।