ALLEN TALLENTEX: देश के 10 राज्यों के 266 शहरों में हुई ऑफलाइन टैलेंटेक्स परीक्षा

68

राजस्थान के कोटा समेत 41 शहरों में 64 परीक्षा केन्द्रों पर 31,824 विद्यार्थी हुए शामिल

कोटा। ALLEN TALLENTEX 2023: एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए ऑफलाइन टैलेंटेक्स परीक्षा के 10वें संस्करण का पहला चरण 29 अक्टूबर रविवार को देश के 10 राज्यों व 3 केन्द्र शासित प्रदेशों के 266 शहरों में संपन्न हुआ।

एलन के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि रविवार को इस परीक्षा के पहले चरण में देश के 10 राज्यों गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान व उत्तराखंड तथा 3 केन्द्रशासित प्रदेश दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और चंडीगढ़ के विद्यार्थियों ने भाग लिया। राजस्थान में 31,824 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए।

राजस्थान में 41 शहर-कस्बों में 64 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा हुई। कोटा में एलन के झालावाड़ रोड स्थित साकार, इन्द्रविहार स्थित सबल, समर्थ, जवाहर नगर स्थित सम्मुनत, सत्यार्थ व कुन्हाड़ी लैंडमार्क सिटी स्थित सम्यक व बारां रोड स्थित सुपथ कैम्पस में परीक्षा हुई।

वाइस प्रसीडेंट व टैलेंटेक्स के नेशनल हेड पंकज अग्रवाल ने बताया कि टैलेंटेक्स के माध्यम से प्रतिभाओं को पहचान कर उनके कॅरियर को उचित मार्गदर्शन दिए जाने का प्रयास किया जाता है। इस वर्ष इस परीक्षा के प्रति विद्यार्थियों में भारी उत्साह देखने को मिला। अब तक 3.02 लाख विद्यार्थी ऑफलाइन टैलेंटेक्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

देश के शेष राज्यों में इस परीक्षा का दूसरा चरण 5 नवम्बर को होगा। इस दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी दिन है। इन दोनों परीक्षाओं का संयुक्त परिणाम नवम्बर के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। जिसमें विद्यार्थियों को उनकी ऑल इंडिया रैंक व स्टेट रैंक के साथ नकद पुरस्कार व स्कॉलरशिप की घोषणा की जाएगी। हर स्टूडेंट को उसके विषयवार परिणाम के आधार पर अलग से सक्सेस इंडेक्स भी बताया जाएगा। जिससे उसे अपने कॅरियर की दिशा का निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

अग्रवाल ने बताया कि विद्यार्थियों को एलन में सत्र 2024-25 के लिए 20 दिसंबर तक प्रवेश लेने पर कम फीस के साथ 90 प्रतिशत तक की स्कॉलरशिप का दोहरा लाभ मिलेगा। परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद रैंकर्स का सम्मान समारोह कोटा में आयोजित किया जाएगा।

टैलेंटेक्स में सन-2023 तक करीब 11.25 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। गौरतलब है कि टैलेंटेक्स के माध्यम से एलन से जुड़ने वाले कई प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने पूर्व में आईआईटी, नीट व ओलंपियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ऑल इंडिया टॉप 100 में रैंक हासिल की है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष खास बात यह है कि टैलेंटेक्स के विद्यार्थयों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर अगले सत्र में ऑफलाइन के साथ एलन के ऑनलाइन कोर्स में भी स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस वर्ष ऑफलाइन के साथ टैलेंटेक्स की परीक्षा प्रोक्टर्ड ऑनलाइन मोड में भी हुई, जो कि देश-विदेश में 14 से 27 अक्टूबर तक आयोजित हो चुकी है। इस ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम व स्कॉलरशिप अलग से घोषित किया जाएगा।