Aadhaar New Rules: नया आधार कार्ड बनवाना अब नहीं होगा आसान, जानिए नए नियम

85

नई दिल्ली। Aadhaar Verification New Rules: अगर आप अपना आधार कार्ड पहली बार बनवाने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने हाल ही में घोषणा की है कि पहली बार आधार कार्ड बनवाने वालों को फिजिकल वेरिफिकेशन के दौर से गुजरना पड़ सकता है, जिस तरह से पासपोर्ट के लिए होता है।

जानकारी के मुताबिक, सरकार आधार कार्ड के नियमों में बदलाव कर रही है। अब नया आधार कार्ड बनवाने वालों का वेरिफिकेशन UIDAI नहीं करेगी बल्कि राज्य सरकार की ओर से किया जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए राज्य सरकार डिस्ट्रिक्ट और सब डिविजनल लेवल पर नोडल अधिकारी और अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को नामित करेगी।

इस कैटेगरी के अंदर आने वाले व्यक्ति नामित केंद्रों पर आधार सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जिसमें प्रत्येक जिले में मुख्य डाकघर और यूआईडीएआई द्वारा निर्दिष्ट अन्य आधार केंद्र शामिल हैं।

इस कैटेगरी के व्यक्तियों के सभी आधार आवेदनों को सेवा पोर्टल के माध्यम से वेरिफिकेशन करने से पहले डेटा क्वालिटी जांच से गुजरना होगा।

जानें कब तक मिलेगा आधार
सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (SDMs) सेवा पोर्टल के जरिए से प्राप्त सभी अनुरोधों के वेरिफिकेशन की निगरानी करेंगे, और आधार निर्माण मंजूरी के 180 दिनों के भीतर पूरा किया जाएगा। अगर वेरिफिकेशन की प्रोसेस के दौरान कोई भी गलती पाई जाती है तो राज्य अधिकारियों द्वारा नामांकन रद्द किया जा सकता है।