अब यूएई के राज्यों में रहने वाले भारतीय लोकल पते पर नए पासपोर्ट बनवा सकते हैं

0
520

नई दिल्ली। युनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में रहने वाले भारतीय अब वहां के पते पर पासपोर्ट बनवा सकते हैं। दुबई में भारतीय दूतावास में पासपोर्ट और सत्यापन अधिकारी सिद्धार्थ कुमार बरेली ने कहा कि भारत सरकार ने अपने विदेशी नागरिकों को उन देशों का अपना स्थानीय पता जोड़ने की अनुमति देने का फैसला किया है, जहां वे रहते हैं। इससे मुख्य रूप से उन लोगों की सहायता की जा सकेगी जिनके पास भारत में स्थायी पते नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि हम समझते हैं कि कई लोग जो लंबे समय से यूएई में रह रहे हैं, उनका भारत में वैध पता नहीं है। उन्होंने कहा कि वे अपने पासपोर्ट में अपना स्थानीय यूएई का पता जोड़ सकते हैं। हालांकि उस पासपोर्ट के पता में कोई बदलाव नहीं होगा, जो पहले से बन चुके हैं। भारतीय पासपोर्ट धारक को नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा। इस पासपोर्ट में वे पते को बदल सकते हैं

किराये के मकान पर भी मिलेगी यह सुविधा
यह सुविधा वे सभी भारतीय ले सकते हैं जो किराये पर या खुद के मकान में रहते हैं। जो लोग यूएई का अपना पता देना चाहते हैं उन्हें आवेदन के समय नए पासपोर्ट के लिए तमाम डॉक्यूमेंट सबूत के तौर पर जमा कराना होगा। यह सभी घर से संबंधित सबूत होना चाहिए। बरेली ने कहा कि पते के रूप में या तो इलेक्ट्रिसिटी और पानी का बिल या किराए का एग्रीमेंट, टाइटल डीड, किराए का कांट्रैक्ट जमा करना होगा। इसे घर के पते के सबूत के तौर पर माना जाएगा।

रिन्यूअल के समय पुलिस वेरिफिकेशन जल्दी होगा
पते में बदलाव से आवेदक भारत में पासपोर्ट रिन्यूअल के समय पुलिस वेरिफिकेशन भी जल्दी करा पाएगा। खबरों के मुताबिक अब सभी भारतीयों के लिए पासपोर्ट रिन्यूअल के समय पुलिस वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। इससे संबंधित पॉलिसी सितंबर में भारतीय विदेश मंत्रालय ने जारी की थी।इस पुलिस वेरिफिकेशन में केवल यह देखा जाएगा कि आवेदक भारतीय नागरिक है और उसके ऊपर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। इसमें पता का वेरिफिकेशन नहीं होगा।

इसका लक्ष्य यह है कि भारतीय बिना किसी वैलिड पते के अपने पते को बदलाव सकते हैं। इस फैसले से यूएई के अलग-अलग राज्यों में रह रहे भारतीयों को फायदा होगा। इसमें दुबई, शारजाह आदि शामिल हैं।