सोना अक्टूबर वायदा 51000 रुपये के निचले स्तर पर आने की संभावना

0
637

नई दिल्ली। मार्च माह से शुरू हुई डॉलर की बिकवाली थमने से सोने और चांदी मे जारी एकतरफा तेजी पर लगाम लगा है। सोने और चांदी के भाव मे सप्ताह के शुरुआत में निचले स्तर से सुधार देखा गया है लेकिन सप्ताह के अंत तक कीमती धातुओं के भाव मे ऊपरी स्तर पर बिकवाली का दबाव बनने लगा है। घरेलू वायदा बाजार मे सोना पिछले सप्ताह 0.62 प्रतिशत टूटा और भाव 51900 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए। जबकि सितम्बर वायदा चांदी के भाव मे बिकवाली का दबाव रहा और चांदी के भाव सप्ताह मे 1 प्रतिशत टूट कर 66500 रुपये प्रति किलो पर रहे। गुरुवार को अमेरिका से जारी होने वाले बेरोज़गारी के आकड़ों में बढ़त दर्ज की गई है।

पिछले सप्ताह बेरोज़गारी के आंकड़े अनुमान 9.25 लाख से बढ़कर 10 .1 लाख पर रहे जिससे कीमती धातुओं को थोड़ा समर्थन मिला। बुधवार को अमेरिकी फ़ेडरल बैंक की बैठक मे मार्गदर्शन के अभाव मे निवेशकों मे निराशा रही। निवेशकों को 27 -28 अगस्त को जैक्सनहोल सिम्पोजियम मे फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल के बयान का इंतजार है। इसके तहत अमेरिकी मौद्रिक नीति के ढांचे की समीक्षा होगी। निवेशक अमेरिका-चीन संबंधों पर भी नजर रख रहे हैं, दोनों देशों के प्रतिनिधि साथ व्यापार और अन्य मामलों पर चर्चा के लिए पुनः वार्ता पर काम कर रहे हैं।

बॉन्ड यील्ड को अमेरिकी फेड नियंत्रित नहीं करना चाहता है जिससे निवेशको ने संभवतः डॉलर मे बिकवाली रोक दी है। फेड ने ब्याज दरों को शून्य के करीब रखा है और अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए नई मुद्रा भी छापी है। ऊंचे भाव होने से सोने की हाज़िर मांग घट गई है जिससे हाजिर भाव कटौती पर पहले से ही चल रहे हैंं जबकि वायदा मे बिकवाली का दबाव अब आया है।

आगामी संभावना : अगले सप्ताह अक्टूबर वायदा सोने के भाव में बिकवाली का दबाव रह सकता है और इसमे 51000 रुपये के निचले स्तर पर समर्थन तथा 53000 रुपये के ऊपरी स्तर पर प्रतिरोध है। चांदी सितंबर वायदा के भाव मे भी मंदी रहने की संभावना है और इसमें 65000 रुपये पर समर्थन और 69000 रुपये पर प्रतिरोध है।