Raptee.HV ने भारत में लॉन्च की अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

0
5

नई दिल्ली। raptee-hv-t30-electric-bike-launched: चेन्नई बेस्ड इलेक्ट्रिक स्टार्टअप Raptee.HV ने भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी है। ये एक हाई-वोल्टेज ई-मोटरसाइकिल है। इस स्टार्टअप का कहना है कि इसको डिजाइन करने में उस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसका प्रयोग दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों के लिए किया जाता है। मोटे तौर पर ये इलेक्ट्रिक बाइक 250cc से 300cc की पेट्रोल बाइक्स को टक्कर दे सकती है। कंपनी ने इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.39 लाख रुपए तय की है।

बुकिंग भी शुरू: कंपनी ने लॉन्च के साथ इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है। इसे कंपनी की वेबसाइट की मदद से बुक कर पाएंगे। इसके लिए ग्राहकों को 1,000 रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा। कंपनी जनवरी 2025 से इसकी डिलीवरी शुरू करेगी। सबसे पहले बेंगलुरु और चेन्नई के ग्राहकों को इसकी डिलीवरी दी जाएगी। बाद में इसे देश के अन्य 10 शहरों में डिलीवरी के लिए भेजा जाएगा।

कलर ऑप्शन: इसे व्हाइट, रेड, ग्रे और ब्लैक के साथ चार कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे।

स्टायलिश LED हेडलाइट: बात करें इस मोटरसाइकिल के लुक की तो ये काफी स्पोर्टी नजर आती है। बाइक का ज्यादातर हिस्सा कवर्ड है और स्टायलिश LED हेडलाइट के साथ ही इसमें टचस्क्रीन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। जिसमें स्पीड, बैटरी हेल्थ, टाइम, स्टैंड, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, GPS नेविगेशन जैसी डिटेल मिलती है। इसमें स्पिलिट सीट दी है। कंपनी का दावा है कि इसे 40 मिनट के अंदर 20% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। इसके अलावा फास्ट चार्जर से महज 20 मिनट में बैटरी 50 Km के लिए चार्ज हो जाती है।

बैटरी : इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 5.4kWh कैपेसिटी वाली 240 वोल्ट की बैटरी दी है। ये सिंगल चार्ज में 200Km की IDC सर्टिफाइड रेंज देती है। कंपनी का दावा है कि रियल वर्ल्ड रेंज 150Km है।

पावर जेनरेट: इस बाइक का इलेक्ट्रिक मोटर 22kW की पीक पावर जेनरेट करता है जो 30 बीएचपी की पावर और 70 न्यूटन मीटर के टॉर्क के बराबर है। ये महज 3.6 सेकेंड में ही 0 से 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। पहीं, इसकी टॉप स्पीड 135Km/h है। इसमें 3 राइडिंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें कम्फर्ट, पावर और स्प्रिंट शामिल हैं।

ऑनबोर्ड चार्जर : ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आती है, जो देश भर में CCS2 कार चार्जिंग स्टेशन पर भी उपलब्ध है। हाई-वोल्टेज (HV) टेक्नोलॉजी से लैस ये मोटरसाइकिल देश की पहली ऐसा बाइक भी है जो यूनिवर्सल चार्जिंग सिस्टम के साथ आता है। इसका इस्तेमाल इलेक्ट्रिक कारों में किया जाता है। कंपनी का कहना है कि फिलहाल इनकी संख्या 13,500 यूनिट है।