हाड़ौती में पर्यटन विकास को लेकर बनाई गई संपूर्ण कार्य योजना पर मंथन

0
68

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा डिवीजन की साधारण सभा की बैठक

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन की साधारण सभा की बैठक माहेश्वरी जलसा होटल छावनी चौराहा पर फेडरेशन के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

फेडरेशन के संभागीय महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि फेडरेशन द्वारा आने वाले समय में हाड़ौती के पर्यटन विकास को लेकर बनाई गई कार्य योजना को अमल में लाने के लिए विभिन्न विषयों पर सदस्यो से विस्तृत चर्चा की गई ।

बैठक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह आलोलिक जैन, संदीप रुंगटा ने बताया कि जयपुर में 13 से 15 सितंबर को आयोजित राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में फेडरेशन द्वारा हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया। इससे बाहर के पर्यटकों की इंक्वायरी निरंतर हाड़ौती में आना शुरू हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि कोटा में पिछले माह 70 ट्यूर ऑपरेटरों के कोटा भ्रमण करने के बाद अब इसके परिणाम भी धीरे-धीरे सामने आने लगे हैं। बाहर से पर्यटकों का आवागमन धीरे-धीरे में हाड़ौती में बढ़ने लगा है।

उन्होंने फेडरेशन द्वारा प्रस्तावित मार्च में हाडोती डॉमेस्टिक ट्यूर एंड ट्रेवल्स मार्ट के प्रस्तावित आयोजन पर प्रकाश डालते हुए सभी सदस्यों से आग्रह किया इस तरह के ट्रेवल मार्ट के आयोजन से हाड़ौती देश -प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर अपना महत्वपूर्ण स्थान बना पाएगी। ऐसा आयोजन होना ही चाहिए ।

बैठक में उपाध्यक्ष नवजोत सिंह एवं राजेंद्र श्रृंगी ने बताया कि पर्यटन विभाग एवं होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन द्वारा हाड़ौती के पर्यटन के विकास को लेकर एक प्रदर्शनी दशहरा मेले में लगाई जाए, जिसमें हाड़ौती के समस्त पर्यटन स्थलों का प्रदर्शन हो और समय-समय पर हाड़ौती के लोक कलाकारों द्वारा वहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाए जिससे मेले में आने वाले लाखों लोगों को हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की संपूर्ण जानकारी मिल सके एवं प्रचार प्रसार हो सके ।

बैठक में सचिव कोशल बंसल, विशाल गांधी एवं कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता ने बताया कि दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में कोटा रिवर फ्रंट पर आयोजित होने वाले हाड़ौती पर्यटन महोत्सव को भव्यता प्रदान की जाए, जिसमें पर्यटन विभाग जिला प्रशासन कोटा विकास प्राधिकरण के साथ कोटा में सांस्कृतिक एवं पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी लोगों को इससे जोड़ा जाए और इसको भव्य एवं आकर्षक बनाया जाए।

इसमें हाड़ौती क्षेत्र के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी आमंत्रित किया जाए एवं आने वाले समय में इस तरह के महोत्सव का आयोजन हर वर्ष होना चाहिए जिससे इस आयोजन को देखने के लिए बाहर के भी पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बने ।

बैठक में सलाहकार बोर्ड के निदेशक भुवनेश लाहोटी गणपत लाल शर्मा और सुभाष गांधी प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल ने कहा कि फेडरेशन द्वारा हाड़ौती के पुरे पर्यटन स्थलों एवं हाड़ौती की संपूर्ण भौगोलिक स्थिति से युक्त एक सेवीनियर निकालीं जा रही है उसे पूरी तरह से और आकर्षक बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से इसको पूरे देश व विश्व में प्रदर्शित किया जाए। जहां भी ट्रैवल मार्ट का आयोजन हो वहां पर इसे प्रचारित किया जाए। इससे हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी पूरे प्रदेश देश की आम जनता तक पहुंच पाएगी।

बैठक में सदस्य हितेश दीपचदांनी, अमन सुवालका, आकाशदीप आर्य एवं राजीव गुप्ता ने बताया कि चंबल रिवर फ्रंट पर कोटा विकास प्राधिकरण द्वारा होटल फेडरेशन को कार्यालय के लिए दी जा रही है। इस जगह को लिया जाए और वहां पर एक इनफॉरमेशन सेंटर एवं हेल्प सेंटर की स्थापना की जाए जिसके माध्यम से वहां आने वाले सभी विजिटर्स को हाड़ौती के पर्यटन स्थलों के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके।

बैठक में प्रेम बंसल, आशीष चौधरी, भवानी सिंह चौहान एवं मोहम्मद शफी ने कहा कि हाड़ौती के पर्यटन स्थलों को प्रमोट करने के लिए जो वेबसाइट बनाई गई है, उसे ज्यादा से ज्यादा हाड़ौती के पर्यटन स्थलो के बारे में जानकारी डालकर उसे समय-समय पर अपडेट किया जाए। साथ ही एक आइटनरी की घोषणा की जाए, जिससे यहां की होटल ट्रांसपोर्ट टूर गाइड की व्यवस्था का भी संकलन हो ।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि जो भी होटल फेडरेशन द्वारा कार्य योजना बनाई गई है और जो भी सदस्यों से सुझाव आए हैं उनको धरातल पर उतारने के लिए फेडरेशन पूरी तरह से कटिबद्ध है।

हाड़ौती के पर्यटन को आगे की दिशा में बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग कोटा विकास प्राधिकरण, जिला प्रशासन यहां के जनप्रतिनिधियों और पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थानों का सहयोग लिया जाएगा। यहां की पर्यटन के विकास के लिए जहां भी आवश्यकता होगी, फेडरेशन पूरी भागीदारी निभाएगी।

उन्होंने कहा कि हमारा मुख्य एजेंडा यही है कि किस तरह से हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार किया जाए। उसको अमल में लाने के लिए फेडरेशन निरंतर गतिशीलता प्रदान करती रहेगी। बैठक को सदस्य विजय माहेश्वरी, जयपाल भुल्लर, विराट बंसल, योगेश बंसल एवं अभिनव चतुर्वेदी आदि ने हाड़ौती में पर्यटन को किस तरह आगे गति प्रदान की जाए उसके लिए अपने सुझाव दिए।