सीबीएसई परीक्षाओं की गाइडलाइन जारी, सीसीटीवी कैमरे से होगी छात्रों की निगरानी

0
6

नई दिल्ली। CBSE Exam 2025: सीबीएसई ने वर्ष 2025 में होने वाली कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां करना शुरू कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों की निगरानी उच्च स्तरीय सीसीटीवी कैमरों के द्वारा की जाएगी।

इसके साथ ही सीबीएसई ने कहा है कि उन्हीं स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे जिनमें सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। अभी तक सीसीटीवी कैमरों की अनिवार्यता नहीं थी। सीसीटीवी की अनिवार्यता पिछली कुछ परीक्षाओं में होने वाले पेपर लीक की समस्या को लेकर लिया गया है ताकि नकलविहीन परीक्षाओं का सफल आयोजन किया जा सके।

हर स्टूडेंट्स पर होगी निगरानी
सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि सीसीटीवी ऐसे होने चाहिए जिनमें कमरे में मौजूद हर एक स्टूडेंट्स की निगरानी की जा सके। आवश्यकता पड़ने पर जूम करके किसी एक छात्र की निगरानी हो सके। केंद्र पर सभी छात्रों और कर्मचारियों को इन कैमरों की उपस्थिति के बारे में पहले से सूचित किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर भी नोटिस भी चस्पा करना होगा।

स्कूलों को इन नियमों का रखना होगा ध्यान

  1. परीक्षा की निगरानी की रिकॉर्डिंग रिजल्ट जारी होने के 2 माह बाद तक सुरक्षित रखनी होगी।
  2. 10 परीक्षा कक्षों पर एक निरीक्षक की नियुक्ति अनिवार्य होगी।
  3. एग्जाम के दौरान पूरे समय निरीक्षक सीसीटीवी से कक्षों की निगरानी करेंगे।
  4. किसी भी प्रकार की समस्या या गड़बड़ी होने पर केंद्र के अध्यक्ष को तुरंत ही सूचित करना होगा।

4 अक्टूबर तक भरा जा सकता है फॉर्म
सीबीएसई की ओर से अभी कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं के लिए अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। जिन छात्रों ने अभी तक बोर्ड परीक्षाओं के लिए पंजीकरण नहीं किया है वे अपने स्कूल की मदद लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं क्योंकि बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र का पंजीकरण होना अनिवार्य है।