राजस्थान के सभी क्षेत्रों में पर्यटन विकास के भरपूर प्रयास होंगे: अर्जुन राम मेघवाल

0
121

भरपूर पर्यटन संपदा होते हुए भी हाडोती पर्यटन विकास से अछूता : माहेश्वरी

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान की प्रदेश इकाई की कार्यकारिणी की बैठक रविवार को बीकानेर में संपन्न हुई। दिन भर चली इस बैठक के मुख्य अतिथि केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल थे। अध्यक्षता डूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत ने की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि आगामी दिनों में बीकानेर के साथ-साथ राज्य के सभी पर्यटन से जुड़े लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से संपूर्ण राज्य को पर्यटन की दृष्टि से पूर्ण विकसित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार इस बात पर भी गौर कर रही है कि अन्य संभागों की तर्ज पर हाडोती एवं बीकानेर संभाग जहां पर्यटक के क्षेत्र में रमणिक, आध्यात्मिक एडवेंचर स्थलों की भरमार है, उनके भी समुचित विकास के प्रयास किए जाएंगे।

मेघवाल ने कहा कि पर्यटन स्थलों के साथ- साथ उन क्षेत्रों को सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक रूप से भी जोड़ने का भी प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी द्वारा हाडोती के पर्यटन विकास को अनदेखा करने की बात पर कहा कि कोटा, बूंदी, क्षेत्र के सांसद निरंतर इसके लिए प्रयास कर रहे हैं, जिसके चलते कोटा में शीघ्र ही हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी।

पिछले दिनों मुकुंदरा एवं रामगढ़ बाघ परियोजना अभ्यारण्य में 9 बाघ छोड़े जाने से हाडोती के पर्यटन विकास को और तीव्र गति मिलेगी। मेघवाल ने कहा कि केंद्र एवं राज्य मिलकर प्रयास करेंगे कि जिस तरह से गुजरात ने अपने पर्यटन का ब्रांड एंबेसडर अमिताभ बच्चन को बनाया है, जिससे वहां पर पर्यटन के क्षेत्र को काफी बढ़ावा मिला है।

उसी तर्ज पर राजस्थान में भी किसी बड़े सेलिब्रिटी को ब्रांड एंबेसडर बनाने के साथ-साथ पर्यटक स्थलों पर नाइट टूरिज्म ग्रामीण टूरिज्म के साथ-साथ सांस्कृतिक धरोहर को भी शामिल किए जाने के प्रयास किए जाएंगे।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि हाडोती क्षेत्र में पर्यटन और औद्योगिक विकास की विपुल संभावनाएं होते हुए भी इस क्षेत्र का समुचित विकास नहीं हो पाया है।

सरकार द्वारा पर्यटन कल्याण बोर्ड का गठन, नई पर्यटन नीति एवं 5000 करोड़ का बजट पर्यटन विकास के लिए वर्तमान बजट में घोषित किया गया है। राज्य पर्यटन विकास के लिए यह एक बहुत ही सराहनीय कदम है।

माहेश्वरी ने कहा कि इस बजट घोषणा को शीघ्र ही अमल में लाने के साथ-साथ राज्य के सभी क्षेत्रों में पर्यटन के विकास के लिए संतुलित ढंग से खर्च करने एवं पर्यटन कल्याण बोर्ड में राज्य के सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व देने एवं नई पर्यटन नीति में राज्य के उन संभागों को जहां पर भरपूर पर्यटन विकास की संभावना है।

उन्होंने कोटा, हाडौती एवं बीकानेर संभाग को पूर्ण प्राथमिकता देने की बात कही। माहेश्वरी ने कहा की पर्यटन के लिए भूमि सम परिवर्तन नियम इतनी पेचीदगियां लिए हुए हैं। इसके चलते पर्यटन क्षेत्र में निवेश करने वाले निवेशको को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

भू परिवर्तन में 6 एनओसी की जरूरत पड़ती है, जिसमें वन विभाग, वन्य जीव विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड उपखंड अधिकारी , विकास प्राधिकरण की एनओसी लेने की जरूरत पड़ती है। इन विभागों से एनओसी लेना कठिन है, जिसके चलते व्यवसाई की चप्पल तक घिस जाती है। फिर भी अगर किसी विभाग द्वारा इसमें अडंगा अटका दिया जाता है तो प्रक्रिया के तहत 3 माह के बाद जिला कलेक्टर द्वारा उस फाइल को निरस्त कर दिया जाता है।

ऐसी कई फाइल हाडोती क्षेत्र में अटकी पड़ी हुई है। अतः इस प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए जिला कलेक्टर कार्यालय में एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति किया जाए जो इस प्रक्रिया में आने वाले सभी अवरोधों को दूर कर सके।

माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार ने पर्यटन को उद्योग का दर्जा दे रखा है लेकिन पर्यटन की वेबसाइट इतनी जटिल है, कि इस प्रक्रिया के तहत छूटों को समझना आसान नहीं है। उस वेबसाइट मे पर्यटन नीति का हवाला दिया हुआ है जबकि विभाग द्वारा पर्यटन उद्योग मे निवेशकों को दी जाने वाली छूटों के लिए प्रचार प्रसार किया जाना आवश्यक है, जिससे आमजन को उसका फायदा मिल सके।

वर्तमान में 20% निवेशक भी इस छूटों का फायदा नहीं ले पा रहे हैं। जब इस संबंध में अधिकारियों से बात की जाती है तो उनके द्वारा जानकारी के अभाव में अनभिज्ञता जाहिर की जाती है। माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान समय में ग्रामीण टूरिज्म नाइट टूरिज्म एवं वेंडिंग डेस्टिनेशन को भरपूर गति मिल रही है, लेकिन बेहतरीन पर्यटन स्थलों पर भी मूलभूत सुविधाओं एवं आवागमन पानी बिजली की उपलब्धता का अभाव है, जिसके चलते उन क्षेत्रों के आकर्षण पर्यटन स्थल होते हुए भी इनका विकास नहीं हो पा रहा है।

इस दिशा में राज्य सरकार को पूरा प्रयास करना होगा । हाडोती फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग निरंतर हाडोती के पर्यटन स्थलों के विकास के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर भरपूर प्रयास कर रहा है उसके लिए हम पर्यटन मेल गोष्ठियां सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एवं देश प्रदेश के टूर ऑपरेटर्स को लाकर भ्रमण की योजना बना रहे हैं।

उसके लिए हम पर्यटन मेल गोष्ठीया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन एवं देश प्रदेश के टूर ऑपरेटर्स को लाकर भ्रमण की योजना बना रहे हैं लेकिन सबसे ज्यादा आवश्यकता सरकारी प्रोत्साहन कि है जिससे हाडोती ही नहीं पूरे राजस्थान का पर्यटन विकास हो सके।

माहेश्वरी ने कहा कि पर्यटन से आज भी कई देशों की अर्थव्यवस्था चल रही है। राजस्थान सरकार की अर्थव्यवस्था की मुख्य धुरी पर्यटन खनन एवं कृषि है। अगर पर्यटन विकास में राजस्थान सरकार द्वारा ध्यान दिया जाए तो देश ही नहीं पूरे विश्व में अपनी धाख जमा सकता है और निश्चित ही हम राजस्थान राज्य के पर्यटन विकास में अग्रसर हो सकता है।

होटल फेडरेशन आफ ऑफ़ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल ने केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल एवं समस्त होटल फेडरेशन के पदाधिकारियों के समक्ष हाडौती के पर्यटन स्थलों की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही राज्य के अन्य पर्यटक क्षेत्रों से हाडोती के पर्यटन सेक्टर को जोड़े जाने की बात कही।

राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान उन संभागों पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है, जहां पर भरपूर पर्यटन स्थल होते हुए भी उन सम्भागों का पर्यटन दृष्टिकोण से समुचित विकास नहीं हो पा रहा है।

हमने इसी दृष्टिकोण को नजर रखते हुए हाडोती संभाग के अध्यक्ष पद पर अशोक माहेश्वरी और आज बीकानेर संभाग के अध्यक्ष पद पर गोपाल अग्रवाल को मनोनीत किया है, जो सभी को साथ लेकर इस दिशा में ठोस कार्यवाही करेंगे। होटल फेडरेशन राज्य के संपूर्ण पर्यटन विकास के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। इस अवसर पर बीकानेर संभाग के नवनियुक्त संभागीय अध्यक्ष गोपाल अग्रवाल ने आश्वस्त किया कि वह बीकानेर संभाग के पर्यटन के समुचित विकास के लिए कार्य करेंगे।

कार्यक्रम में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के कोषाध्यक्ष संदीप गोगिया कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, सुभाष शर्मा, सीताराम शर्मा, डॉक्टर सत्य प्रकाश आचार्य, विजय आचार्य, ओम सारस्वत, जिला उद्योग केंद्र की महाप्रबंधक मंजू जैन गोदारा, बीकानेर संभाग के पदाधिकारी मोहन सुराणा, श्याम सुंदर चौधरी, चंद्र मोहन जोशी, कुंभराज सिंह, सुभाष मित्तल सहित होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के पदाधिकारी एवं बीकानेर के होटल व्यवसाई मौजूद थे।