एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत कोटा सरस डेयरी में 500 पौधे रौपे

0
8

कोटा। कोटा-बूंदी दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत 500 पौधे सरस डेयरी परिसर में अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में रोपे गए।

राठौड़ ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की प्रेरणा व आरसीडीएफ के दिशा निर्देशानुसार सरस डेयरी परिसर में पौधरोपण कर कर्मचारियों को उनकी देखभाल की जिम्मेदारी भी सौपी। एमडी दिलखुश मीणा ने बताया कि डेयरी प्लांट में आम, नीम, जामुन, बड़, पीपल, रूद्राक्ष ,अशोक सहित विभिन्न प्रजाति के फलदार व छायादार 500 पौधे रोपे गए हैं।

समिति भी करेंगी पौधरोपण
सरस डेयरी कोटा अध्यक्ष चैन सिंह राठौड़ ने बताया कि आरसीडीएफ की ओर से हर दुग्ध उत्पादक समिति को न्यूनतम 50 पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। हर समिति उनकी देखभाल भी करेगी। इसी प्रकार डेयरी में बीज विभाग पी एण्डआई, लेखा विभाग, प्लांट सहित विभिन्न विभागों के कर्मचारियों व अधिकारियों को भी पौधारोपण कर उसकी देखभाल के लिए निर्देशित किया गया है।

पेड़ों का संरक्षण है जरूरी
राठौड़ ने कहा कि गर्मी ऋतु में सब त्राहि -त्राहि कर रहे थे। तापमान अपने चरम पर था। गर्मी असहनीय थी, ऐसे में यदि वर्षा ऋतु में पौधारोपण नही किया तो तापमान में और वृद्धि होगी। पेड़ों का संरक्षण करना बहुत जरूरी है। हमें अवसर मिलने पर अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए, जिससे ऑक्सीजन उत्पादन बढ़े।