CTET Answer Key: सीबीएसई ने जारी की CTET की आंसर की, करें आसानी से चेक

0
24

नई दिल्ली। CTET Answer Key 2024:: CTET परीक्षा 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की सीबीएसई द्वारा जारी कर दी गई है। CTET की परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई को हुआ था। CBSE ने आंसर की को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर रिलीज किया है, इसके साथ ही बोर्ड उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट और परीक्षा प्रश्नपत्र को जारी किया है। इसके साथ ही बोर्ड ने उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया है।

CTET आंसर की ऐसे चेक करें-

  • सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर दिए गए लिंक CTET आंसर की 2024 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप के सामने एक नई विंडों ओपन हो जाएगी और आपकी स्क्रीन पर आंसर की आ जाएगी।
  • अब आप ध्यान से आंसर की पीडीएफ को चेक करें।
  • अब आप CTET आंसर की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वर्ष यह परीक्षा 7 जुलाई को हुई थी। यह परीक्षा दो शिफ्ट में हुई थी। पहली शिफ्ट सुबह 9: 30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी, जिसमें पेपर 2 की परीक्षा हुई थी। पेपर 2 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं। दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक हुई थी। इस शिफ्ट में पेपर 1 हुआ था। पेपर 1 की परीक्षा वे उम्मीदवार देते हैं, जो कक्षा 1 से कक्षा पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं। जो उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहते हैं, उन्होंने दोनों परीक्षाएं दी थी।

परीक्षा में उम्मीदवारों से 150 प्रश्न पूछे गए थे,जिनका कुल अंक 150 है। परीक्षा में गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं की जाएगी। CTET परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

सीबीएसई ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सीटीईटी परीक्षा की ओएमआर आंसर शीट और प्रोविजनल आंसर की जारी की हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर की कुछ सीमित समय (2-3 दिन) के लिए उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही उम्मीदवारों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया जाएगा। उम्मीदवार को प्रत्येक प्रश्न को चुनौती देने के लिए एक हजार रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस देनी होगी। इसके बाद विषय एक्सपर्ट उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई आपत्ति को चेक करेंगे। विषय एक्सपर्ट की राय के अनुसार ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा और उसके आधार पर ही परीक्षा के रिजल्ट को रिलीज किया जाएगा।