अर्जेन्टीना में सोयाबीन का उत्पादन घटकर 505 लाख टन होने का अनुमान

0
23

ब्यूनस आयर्स। लैटिन अमरीकी देश- अर्जेन्टीना के उत्तरी भाग में मार्च- अप्रैल के दौरान शुष्क एवं गर्म मौसम से फसल को हुई क्षति को देखते हुए ब्यूनस आयर्स ग्रेन एक्सचेंज राष्ट्रीय स्तर पर सोयाबीन का उत्पादन अनुमान 510 लाख टन से घटाकर अब 505 लाख टन निर्धारित कर दिया है उल्लेखनीय है

कि अर्जेन्टीना संसार में सोयाबीन का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक देश है जबकि सोया तेल एवं सोया मील के निर्यात में प्रथम स्थान पर रहता है। भारत में सोयाबीन तेल का सर्वाधिक आयात अर्जेन्टीना से ही किया जाता है। एक्सचेंज की रिपोर्ट के अनुसार 15 मई 2024 तक अर्जेन्टीना में करीब 64 प्रतिशत क्षेत्र में सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी पूरी हो चुकी थी। कटाई की प्रक्रिया अभी जारी है।

मौसम साफ होने से किसानों को फसल काटने में कोई कठिनाई नहीं हो रही है मगर कुछ इलाकों में ऊंचे तापमान के कारण सोयाबीन की औसत उपज दर तथा दाने की क्वालिटी प्रभावित होने की सूचना मिल रही है। वहां मक्का फसल की कटाई भी चल रही है मगर इसकी गति धीमी है। अभी तक 25 प्रतिशत से कुछ अधिक क्षेत्र में इसकी कटाई हुई है।

अर्जेन्टीना में 2022-23 सीजन के दौरान शुष्क एवं गर्म मौसम तथा वर्षा के अभाव के कारण भयंकर सूखा पड़ा था जिससे सोयाबीन का कुल उत्पादन घटकर 250 लाख टन से भी नीचे आ गया था जो पिछले अनेक वर्षों का न्यूनतम स्तर था। इसकी तुलना में 2023-24 के वर्तमान सीजन में उत्पादन दोगुने से ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

ब्राजील में भी सोयाबीन का उत्पादन पिछले साल के मुकाबले इस बार काफी कम होने की संभावना है। वहां पहले सूखे की वजह से सबसे प्रमुख उत्पादक प्रान्त- माटो ग्रोसो में सोयाबीन की फसल को भारी क्षति हुई और अब भयंकर बाढ़ से दक्षिणी प्रान्त- रियो ग्रैंड डो सूल में फसल बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

अमरीका में सोयाबीन फसल की बिजाई कुछ महत्वपूर्ण उत्पादक राज्यों में पिछड़ रही है। इसे देखते हुए सोयाबीन तथा इसके मूल्य संवर्धित उत्पादों का भाव आगामी समय में मजबूत रहने के आसार हैं।