टैक्स बचत के साथ मुनाफे का सौदा है ईएलएसएस

1373
पंकज लड्ढा,निवेश गुरु
कोटा। सभी इनकम टैक्स बचाने के लिए निवेश की प्लानिंग करते हैं। ऐसे में  ईएलएसएस के बारे में जानना और भी महत्वूपर्ण हो जाता है।
ईएलएसएस क्या है-
ईएलएसएस यानी इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम एक डाइवर्सिफाइड इक्विटी फंड हो जो इनकम टैक्स के अनुच्छेद 80 सी के अंतर्गत आने वाली बहुत ही लोकप्रिय स्कीम है। जिसमें टैक्स की बचत भी होती है। साथ ही निवेशित पूंजी में भी बढ़ोतरी होती है। इस स्कीम में तीन साल का लॉक पीरियड होता है। निवेश से पहले इस योजना को समझ लेना जरूरी है।
निवेश-
आपको म्युचल फंड के बारे में तो पता ही होगा। ईएलएसएस एक ऐसा ही म्युचुअल फंड है। जिसमें निवेश के साथ-साथ टैक्स की बचत भी कर सकते हैं। ईएलएसएस एक डाइवर्सिफाइड इक्विटी म्युचुअल फंड होता है जो अपने कोष का अधिकतर भाग इक्विटी में निवेश करता है। डाइवर्सिफाइड  का मतलब हुआ कि यह फंड अलग-अलग उद्योगों और आकार की कंपनियों के शेयरों में निवेश करता है। जिससे कि फंड में विविधता बनी रहे। यहां यह समझना आवश्यक है। कि निवेश में जितनी अधिक विविधता होगी उतना ही जोखिम कम होगा। यह एक इक्विडी फंड है। ईएलएसएस फंड से ही रिटर्न इक्विटी बाजार से रिटर्न दर्शाते हैं। बेहतर मैनेजर आपको बाजार से भी बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।
लॉक इन पीरियड –
निवेश पर तीन साल का लॉक इन में निवेश करते हैं, तो तीन-तीन साल तक अपने निवेश को भुना नहीं सकते। क्योंकि अधिकतर शेयर बाजार में लंबी अवधि के लिए ही निवेश करना फायदेमंद रहता है। इसलिए तीन साल में आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलने की संभावना रहती है। आप ईएलएसएस में सिप के द्वारा भी निवेश कर सकते हैं। जिससे निवेश करना आसान हो जाता है। साथ ही निवेश का जोखिम भी कम हो जाता है।