MG मोटर्स ने लॉन्च की अपनी पहली हाइड्रोजन कार, 1.50 रुपये में चलेगी 1Km

0
210

नयी दिल्ली। Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन MG मोटर्स ने सरप्राइज देते हुए अपनी पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार यूनिक 7 (Euniq 7) को पेश किया। इसके साथ MG मोटर हाइड्रोजन कार लाने वाली देश में तीसरी कंपनी बन गई।

इससे पहले टोयोटा और हुंडई जैसी कंपनी अपनी हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार (Hydrogen Fuel Cell Car) को शोकेस कर चुकी हैं। हाइड्रोजन कार को कार का फ्यूचर माना जा रहा है। सरकार भी इस तरह का कारों पर जोर द रही है। यूनिक 7 किआ कार्निवल के जैसा नजर आती है। इसका टैंक फुल होने में 3 से 5 मिनट का वक्त लगता है। कंपनी का दावा है कि फुल टैंक के बाद इससे 600Km से भी ज्यादा का सफर तय किया जा सकता है।

हाइड्रोजन गैस की कीमत 320 से 330 रुपए प्रति किलोग्राम तक है। कार के अंदर 6.4 किलोग्राम का फ्यूल टैंक दिया है। यानी इसमें 320 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से 2,048 रुपए की गैस आएगी। इतने रुपए में ये 600km तक चलेगी। यानी 1 km चलने का खर्च करीब 3 रुपए से थोड़ा ज्यादा होगा। हालांकि, सरकार के दावे के मुताबिक, 2030 तक हाइड्रोजन गैस की कीमत आधी हो जाएगी। जिससे 1km का खर्च 1.50 रुपए हो जाएगा।

MG की यूनिक 7 दिखने में मल्टीपर्पज व्हीकल यानी MPV की तरह है। हालांकि, कंपनी की इस कार में 3 हाइड्रोजन टैंक दिए हैं। इसलिए एक बार फुल टैंक होने पर इसमें जहां 6.4 किलोग्राम हाइड्रोजन गैस आती है। इसकी मैगनेट इलेक्ट्रिक मोटर 201hp का पावर देती है। कंपनी का कहना है कि एक बार में फुल टैंक होने पर ये कार 600Km से ज्यादा की रेंज देती है। यूनिक 7 को लेकर कंपनी का दावा है कि ये कार हवा को प्रदूषित नहीं करती, क्योंकि इसमें हाइड्रोजन ईंधन इस्तेमाल होता है।

हाइड्रोडन फ्यूल होने की वजह से ये धुंऐ की जगह सिर्फ पानी की बौछार छोड़ती है। ये वायुमंडल में एयर प्यूरीफायर की तरह काम करती है। कार एक घंटे की ड्राइविंग के दौरान इतनी हवा को साफ करती है जितनी 150 व्यस्क लोग सांस लेने में इस्तेमाल करते हैं। इस कार में 92 kW का पावर सिस्टम दिया है। ये कार हाइड्रोजन फ्यूल सेल टेक्नोलॉजी PROME P390 से कंट्रोल होती है। इसकी टॉप स्पीड 150km/h घंटा है। ये महज 4.9 सेकेंड में 0 से 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।