48 लाख रुपये के करीब पहुंची बिटकॉइन की कीमत

0
413

नई दिल्ली। Bitcoin latest price: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत शनिवार को 62,000 डॉलर के करीब पहुंच गई। करीब 6 महीने में पहली बार इसकी कीमत इस स्तर पर पहुंची है। माना जा रहा है कि अमेरिकी रेग्युलेटर्स अगले कुछ दिन में देश के पहले बिटकॉइन एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) को मंजूरी दे सकते हैं। इस उम्मीद में बिटकॉइन की कीमत में लगातार तेजी आ रही है और यह अपने रेकॉर्ड हाई के करीब पहुंच गई है। अप्रैल के मध्य में इसकी कीमत 65,000 डॉलर के करीब पहुंची थी।

क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) के मुताबिक दोपहर बाद 12.30 बजे यह 3.67 फीसदी की तेजी के साथ 61720 डॉलर यानी 47,90,152 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर (Ethereum) भी 0.24 फीसदी तेजी के साथ 3836 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी डॉगकॉइन (Dogecoin) की कीमत में 2.17 फीसदी उछाल आई है। इस बीच NKN की कीमत में 52.40 फीसदी, KEEP में 27 फीसदी और में 18 फीसदी तेजी आई है।

बिटकॉइन ईटीएफ: क्रिप्टोकरेंसी के निवेशकों को अमेरिका में पहले बिटकॉइन ईटीएफ के लिए मंजूरी का इंतजार है। इसे डिजिटल एसेट्स के मेनस्ट्रीम अडॉप्शन की दिशा में बढ़ाया गया कदम माना जा रहा है। ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) अगले हफ्ते से अमेरिकी के पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ को चलाने की अनुमति दे सकता है। अमेरिका में बिटकॉइन ईटीएफ लॉन्च करने के लिए VanEck Bitcoin Trust, ProShares, Invesco, Valkyrie और Galaxy Digital Funds सहित कई फंड मैनेजर्स ने अप्लाई किया है। कनाडा और यूरोप में इस साल Crypto ETF लॉन्च हो चुके हैं।