4 अक्टूबर को शुरू होगी MPC की बैठक, रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर यथावत रहेगी

110

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक 4 अक्टूबर से लेकर 6 अक्टूबर तक होनी है। इसके फैसले का एलान आरबीआई गवर्नर की ओर से 6 अक्टूबर को किया जाएगा। नई मौद्रिक नीति में रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर यथावत बना रह सकता है। इसके पीछे की वजह महंगाई का ऊपरी स्तर और वैश्विक अस्थिरता का होना है। ऐसा जानकारों का कहना है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस ने कहा कि क्रेडिट पॉलिसी इस बार भी मौजूदा रेट स्ट्रक्चर पर रहेगी। इस कारण रेपो रेट भी 6.5 प्रतिशत पर बरकार रहेगा। आगे कहा कि खुदरा महंगाई दर 6.8 प्रतिशत के ऊपरी स्तर पर बनी हुई है। इसके सितंबर और अक्टूबर में नीचे आने की संभावना है।

आईसीआरए लिमिटेड के फाइनेंसियल सेक्टर रेटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और ग्रुप हेड, कार्तिक श्रीनिवासन का कहना है कि एमपीसी बैठक में ब्याज दरें समान बनी रह सकती हैं। आगे उन्होंने कहा कि विकसित देशों में लगातार बढ़ रही ब्याज दरों के कारण आरबीआई सतर्क रह सकता है। इसका सीधा प्रभाव कैपिटल फ्लो, फॉरेक्स रिजर्व और एक्सचेंज रेट पर बढ़ सकता है।

यूनियन एसेट मैनेजमेंट कंपनी के हेड-फिक्स्ड इनकम पारिजात अग्रवाल ने कहा कि महंगाई दर अगस्त की तुलना में सितंबर में कम होने की उम्मीद है, लेकिन यह अभी भी आरबीआई के कम्फर्ट जोन से ऊपर बनी हुई है।