240 W का चार्जर जो करेगा स्मार्टफोन को मिनटों में चार्ज

345

नई दिल्ली। स्मार्टफोन में मौजूद बड़ी-बड़ी बैटरी आने के बाद मोबाइल कंपनियों ने फास्ट चार्जिंग का फीचर भी देना शुरू किया। मौजूदा दौर में अलग अलग कंपनियां अपने मोबाइल फोन के साथ 15 W से लेकर 100 W तक के चार्जर दे रही हैं। लेकिन ये मामला अब थमने की जगह और बहुत आगे निकलते जा रहा है।

इससे लग रहा था कि शायद अब ये मामला यही थम जाएगा क्यूंकी आखिर कंपनियाँ और कितने वॉट तक के चार्जर का निर्माण कर पाएगी। लेकिन इसी साल चीनी कंपनी शाओमी ने Xiaomi 11i HyperCharge फोन को 120 W के चार्जर के साथ लॉंच कर के ये बता दिया था कि चार्जर की ये इनिंग्स सेंचुरी के भी ऊपर जाएगी। शाओमी के अनुसार उसका ये फोन 20 मिनट में पूरा चार्ज हो जाता है।

पिछले दिनों मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला कि चीनी कंपनी iQOO ने अपना नया फ़्लैगशिप स्मार्टफोन iQOO 10 Pro को 200 W के चार्जर के साथ लॉंच करने पर काम कर रही है। इसके साथ ही Vivo और Realme जैसी अन्य चीनी कंपनियाँ भी 200 W तक के चार्जर पर अपने स्मार्टफोन टेस्ट कर रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार iQOO 10 Pro 12 मिनट में पूरा चार्ज हो जाएगा।

लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स से पता चल रहा है कि एक और कंपनी इन सभी कंपनियों को पीछे छोड़ने की तैयारी में लगी हुई है। चीनी कंपनी Oppo अब तक का सबसे ज्यादा वॉट वाले चार्जर पर काम कर रही है। जहां अन्य कंपनियाँ 200 W के चार्जर पर काम कर रही हैं, तो वहीं Oppo 240 W के चार्जर पर काम कर रही है। ओप्पो अपनी X series का नया फ़्लैगशिप स्मार्टफोन 240 W के चार्जर के साथ लॉंच कर सकती है। रिपोर्ट के अनुसार ओप्पो का ये फोन 9 मिनट में पूरा चार्ज हो जाएगा।

हालांकि कोई फोन कितनी देर में चार्ज होता है, ये उसके चार्जर के साथ उसकी बैटरी पर भी निर्भर करता है। इसलिए जब ये कंपनियाँ अपने फोन को बैटरी और चार्जर के सटीक फीचर्स के साथ लॉंच केरेगी, तभी ये स्पष्ट हो पाएगा कि ये फोन कितनी देर में चार्ज हो सकता है।