2023 Honda Vario 125cc स्कूटर एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च

0
189

नई दिल्ली। होंडा वेरियो (Honda Vario) स्कूटर को भारत में लॉन्च होने से पहले मलेशिया में लॉन्च कर दिया गया है। होंडा (Honda) ने कुछ दिनों पहले ही इस स्कूटर को टीज किया था। लेकिन, इसे अब मलेशिया की सड़कों पर रफ्तार भरते हुए देखा जा सकता है।

जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि यह एक 125cc स्कूटर है, जिसे मलेशिया में RM 7,080 (Malaysian Ringgit- मलेशियाई रिंग्गित करेंसी) में लॉन्च किया गया है। इसका मतलब है कि भारत में इसकी कीमत लगभग 1.3 लाख रुपये होगी। हालांकि, यह कीमत एक्स-शोरूम प्राइस है या ऑन-रोड कीमत है, इसके बारे में अभी कुछ कंफर्म नहीं है।

होंडा वेरियो 125 (Honda Vario 125) अपने लाइनअप में Vario 150 और Vario 160 की तरह दिखती है। हालांकि, ये तीनों स्कूटर ही भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं हैं। Vario 160 इन तीनों में सबसे महंगा है, जिसकी कीमत RM 9,998 (लगभग 1.83 लाख रुपये) है। होंडा ने 150cc मॉडल को बंद कर दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने Vario 160cc मॉडल को बदलकर इसकी जगह Vario 125cc को पेश कर दिया है।

डिजाइन: इसके डिजाइन की बात करें तो नई Honda Vario 125 का फ्रंट फेसिया काफी बड़ा है, जो देखने में काफी अग्रेसिव लगता है। आपको इसमें डुअल हेडलाइट्स भी देखने को मिलती हैं। इन हेडलाइट्स में एलईडी लाइट लगी हुई हैं और इसमें टर्न इंडिकेटर्स के साथ एलईडी डीआरएल एलीमेंट्स भी मिलते हैं। इसके साइड में स्पोर्टी बॉडी पैनल मिलते हैं। इसकी सीट्स काफी आरामदायक दिखती है और राइडर को काफी सपोर्ट करती हैं।

स्पेसिफिकेशन और फीचर्स: 2023 होंडा Vario 125 में 14 इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं, जो इसे एक बेहतरीन रोड प्रजेंस देते हैं। यह इसकी मुख्य यूएसपी भी है। इसमें रियर मोनोशॉक के साथ टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स, पेटल रोटर्स के साथ फ्रंट में डिस्क ब्रेक और बहुत कुछ मिलता है। इसमें 18L का अंडर-सीट स्टोरेज, निगेटिव बैकलाइटिंग के साथ एक फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी लाइटिंग, फ्रंट स्टोरेज पॉकेट में एक यूएसबी चार्जर और इम्मोबिलाइज़र के साथ एक एंटी-थेफ्ट key मिलती है, जैसा कि हमारे भारतीय बाजार में मौजूद होंडा एक्टिवा में देखा जा सकता है।

पावरट्रेन की बात करें तो इसमें लगा 124.9cc सिंगल-सिलेंडर इंजन 8,500 RPM पर 11.5 bhp की पावर और 5,000 RPM पर 11.74 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस ट्रांसमिशन को CVT यूनिट द्वारा कंट्रोल किया जाता है।

भारत में कब होगी लॉन्च: HMSI ने Honda Vario 125 को भारत में लॉन्च करने के बारे में कोई डिटेल्स जारी नहीं की है। हालांकि, उम्मीद है कि होंडा इसे Vario 160 के साथ भारत में लाने पर विचार कर रही है, जो Yamaha Aerox 155 को कड़ी टक्कर दे सकती है। इसके अलावा Honda पहले ही Vario को भारत में पेटेंट करा चुकी है।