हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन पवन मुंजाल के ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा

172

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दुपहिया कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) के चेयरमैन पवन मुंजाल के ठिकानों पर इनकम टैक्स विभाग ने छापा (income tax raids) मारा है। आयकर विभाग मुंजाल के साथ-साथ कंपनी के अन्य शीर्ष अधिकारियों के परिसरों पर भी छापेमारी कर रहा है। मुंजाल पर वित्तीय अनियमितता का आरोप है। देश को दोपहिया वाहन बाजार में हीरो मोटोकॉर्प की हिस्सेदारी 50 फीसदी से अधिक है।

एएनआई के मुताबिक मुंजाल के गुड़गांव स्थित दफ्तर और घर पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम सर्च अभियान चला रही है। हीरो मोटकॉर्प दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में कारोबार करती है। छापेमारी की खबर के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में तेज गिरावट आई है। कंपनी का शेयर दो फीसदी गिरकर 2,380 रुपये के नीचे आ गया। इसका असर ऑटो सेक्टर की दूसरी कंपनियों पर भी दिख रहा है। मारुति, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर के शेयर भी 1.5 फीसदी तक लुढ़क गए।

इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने उत्तर भारत की एक जानी मानी रियल एस्टेट कंपनी के ठिकानों पर छापेमारी की थी। दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ और इंदौर में 45 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। इसमें 25 करोड़ रुपये से अधिक नकदी और पांच करोड़ रुपये की ज्वेलरी मिली थी। इसके बाद ही मुंजाल के ठिकानों पर छापेमारी की गई है।