सेंसेक्स 786 अंक उछल कर 60,746 पर बंद और निफ्टी 18 हजार के पार

226

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में सोमवार का दिन निवेशकों के लिए मुनाफे भरा रहा। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स में 786 अंक या 1.31 प्रतिशत बढ़कर 60,746 अंक पर और एनएसई निफ्टी 225 अंक या 1.27 प्रतिशत बढ़कर 18,012 अंक पर बंद हुआ।

आज शेयर बाजार की शुरुआत बड़ी बढ़त के साथ हुई थी और दिन के कारोबार के दौरान बाजार इस बढ़त को कायम रखने में कामयाब रहा और निफ्टी एवं सेंसेक्स एक महीने उच्चतम स्तर पर बंद हुए। निफ्टी के सभी इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। सबसे अधिक तेजी ऑटो, आईटी, फिन सर्विस, फार्मा और एनर्जी इंडेक्स देखी गई।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
निफ्टी पैक में अल्ट्राटेक सीमेंट टॉप गेनर रहा। इसके याद एचडीएफसी, एमएंडएम, आयशर मोटर्स, सन फार्मा और एफडीएफसी बैंक बढ़त के साथ बंद होने में काम रहे हैं। वहीं अपोलो हॉस्पिटल, डॉ रेड्डी लैब्स, एनटीपीसी, इंडसइंड, ब्रिटानिया और टाटा स्टील गिरावट के साथ बंद हुए हैं।

सेंसेक्स पैक में अल्ट्राटेक सीमेंट, एमएंडएम, एलएंडटी, एचडीएफसी, सन फार्मा, एफडीएफसी बैंक, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट का नाम सबसे अधिक बढ़ने वाले शेयरों में रहा। केवल डॉ रेड्डी लैब्स, टाटा स्टील, इंडसइंड और एनटीपीसी ही गिरावट के साथ बंद हुए।

रुपये में गिरावट: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया सोमवार को 31 पैसे गिरकर 82.78 पर बंद हुआ। इंटरबैंक एक्सचेंज के मुताबिक, डॉलर के मुकाबले रुपया आज 82.35 के स्तर पर खुला था, जिसके बाद यह चढ़कर 82.32 तक पहुंच गया, लेकिन सत्र बंद होने तक यह 82.78 पर पहुंच गया। बता दें, पिछले कुछ महीनों के डॉलर की मजबूती बताने वाले डॉलर इंडेक्स में तेजी देखी जा रही है और यह अपने दो दशकों के उच्चतम स्तर 110 के आसपास चल रहा है।