सरकार ने वादे पूरे नहीं किए तो किसान 16 मई को जयपुर में डालेंगे बेमियादी पड़ाव

0
87

भारतीय किसान संघ ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर दी आन्दोलन की चेतावनी

कोटा। Protest warning of Bharatiya Kisan sangha: भारतीय किसान संघ ने सरकार पर अपनी घोषणाओं को पूरी नहीं करने का आरोप लगाते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है। अगर सरकार ने वादे पूरे नहीं किए तो 16 मई को जयपुर में प्रदेश भर के किसान अनिश्चितकालीन पड़ाव डालेंगे।

भारतीय किसान संघ के प्रान्त प्रचार प्रमुख आशीष मेहता ने बताया कि संगठन की ओर से अंतिम बार सरकार को चेताते हुए ज्ञापन दिया गया है। इसके साथ ही आन्दोलन की तैयारी शुरु कर दी गई है। जिलाध्यक्ष गिरिराज चौधरी, प्रदेश मंत्री जगदीश कलमंडा के नेतृत्व में जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन में प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि राजस्थान सरकार के द्वारा 2022 में कृषि बजट पेश किया गया था। जिसमें किसानों के हित में बहुत सी नवीन योजनाएं और महत्वाकांक्षी घोषणा की गई थी। इन घोषणाओं से सरकार ने खूब वाहवाही लूटी थी। इन घोषणाओं में से 90 फीसदी अधूरी हैं। जिन पर कोई काम शुरू नहीं हो पाया है। ऐसे में, कृषि बजट और अन्य संपूर्ण बजट में की गई घोषणाओं को तुरंत प्रभाव से लागू किया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस वर्ष लगातार असमय वृष्टि, ओलावृष्टि, आंधी का दौर चल रहा है। ऐसे में किसानों की कमर टूट चुकी है। 2022- 23 में दोनों ही फसलें खराब हो गई हैं। इसलिए किसानों के लिए विशेष राहत राहत पैकेज घोषित किया जाए। समर्थन मूल्य पर गेहूं और चने की खरीद की जा रही है। लेकिन, जितनी मात्रा में खरीदी हो रही है, वह अपर्याप्त है। किसानों की संपूर्ण कृषि जिंस को समर्थन मूल्य पर खरीदने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाए और एमएसपी पर संपूर्ण जींस की खरीदी की जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा घोषित की गई विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए तुरंत राशि जारी की जाए। पूर्वी नहर परियोजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा घोषित निगम का गठन करने के लिए राशि 9600 करोड रुपए तुरंत जारी किए जाएं। यदि सरकार अपने द्वारा घोषित वादों की क्रियान्विति सुनिश्चित नहीं करती है तो 16 मई को प्रदेश भर का किसान जयपुर कूच करेगा।

प्रतिनिधिमंडल में प्रान्त महिला प्रमुख रजनी धाकड़, संभाग महिला प्रमुख रमा शर्मा, जिला उपाध्यक्ष मुकुट नागर, जिला महामंत्री देवीशंकर गुर्जर, कोषाध्यक्ष रूपनारायण यादव, महानगर अध्यक्ष महावीर नागर, सुल्तानपुर तहसील अध्यक्ष अखिलेश शर्मा, लाडपुरा तहसील अध्यक्ष दाऊशंकर समेत कईं लोग मौजूद रहे।