व्यापार व उद्योग जगत की समस्याओं का होगा समाधान: ओम बिरला

0
1225

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी व्यापारियों एवं उद्यमियों को आश्वासन दिया है कि लॉकडाउन के कारण जो समस्याएं उत्पन्न हुई हैं, उनका निराकरण करने का पूरा प्रयास किया जाएगा। वे रविवार को उनके आवास पर आयोजित बैठक में शहर के व्यापारियों, उद्यमियों, होटल, हॉस्टल और कोचिंग संचालको को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने लोकसभा अध्यक्ष को बताया कि लॉकडाउन में कोटा के व्यापार एवं उद्योग के जो हालात हुए हैं, वह आपसे छुपे हुए नहीं हैं। कोचिंग कोटा की आर्थिक धुरी है। उसको अतिशीघ्र शुरू किया जाए, जिससे कोटा पुनः पटरी पर आ सके। शहर के विकास के लिए ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की स्थापना हो, जिससे यहां के व्यापार-उद्योग के साथ-साथ कोचिंग व्यवसाय भी तीव्र गति पकड सके। (अधिक जानकारी के लिए देखिए वीडियो )

दी एसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंदराम मित्तल ने बताया कि लॉकडाउन से शहर की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। मजदूरों का यहां से पलायन हो जाने के कारण उद्योग अभी पूर्णतया संचालित नहीं हो पा रहे हैं। वरिष्ठ उद्यमी गोयल प्रोटीन्स के निदेेशक ताराचंद गोयल ने कहा कि लेबर के यहां से पलायन होने से उद्योगों को चलाने में बहुत समस्या आ रही है। उद्योग चलाने के लिए लेबर को वापस बुलाने की व्यवस्था की जाए।

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि कोटा की आर्थिक धुरी कोचिंग के साथ-साथ निजी विद्यालय भी हैं। सीबीएसई ने तो गाइडलाइन बना दी लेकिन, राज्य सरकार ने भी आरबीएसई की गाइडलाइन नहीं बनाई है। सरकारी स्तर पर प्राइवेट स्कूलो को भी सहायता दी जाना अति आवश्यक है।

हाडोती कोटा स्टोन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने बताया कि कोटा स्टोन एवं सेण्ड स्टोन उद्योग भी कोटा की आर्थिक धुरी थे, लेकिन अभी यह उद्योग भारी आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। इस पर जीएसटी के साथ रायल्टी भी लगी हुई है। पिछले दो मांह से उद्योग बंद थे। इसलिए बिजली के बिलो में भी राहत दिया जाना आवश्यक है।

दी एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश गुप्ता एवं सचिव कमलकांत अग्रवाल ने बताया बताया कि उद्योग धंधे बंद होने के कारण कई उद्यमी हॉस्टल व्यवसाय से भी जुड़े हुए हैं अतः शीघ्र कोचिंग शुरू की जाए। न्यू कोटा हॉस्टल एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक लोढ़ा ने बताया कि हॉस्टल व्यवसाय भी कोचिंग बंद होने से पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है।

भाटिया एंड कंपनी के निदेशक प्रेम जे भाटिया ने बताया की बीएस-4 की गाड़ियों की बिक्री बन्द नही की जावे। इनका रजिस्ट्रेशन 1 साल तक और बढ़ाकर राहत दी जानी चाहिए। ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन के सचिव ईश्वर गंभीर ने बताया कि कोचिंग बंद होने से सभी सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हैं।

न्यू कोटा होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार माहेश्वरी ने कहा कि मैरिज गार्डन एवं रिसोर्ट में करोडो रूपये का निवेश लगा हुआ है। गाईड लाइन के मुताबिक शादी विवाह के लिए 50 लोगों को शामिल करना पर्याप्त नहीं है। इसमें हमारा व्यवसाय किस तरह चलेगा। अतः इस छूट को कम से कम 200 व्यक्तियों तक किया जाए।

किसी भी प्रकार के टैक्स की बढ़ोतरी न हो
पुरानी धानमंडी थोक व्यापार संघ के अध्यक्ष कैलाश चंद जैन ने बताया कि लॉकडाउन के तहत एवं कोटा में कोचिंग बंद होने से कोटा का व्यापार भी करीब 15 % रह गया है। जीएसटी कॉउन्सिल की बैठक में किसी भी प्रकार के टैक्स की बढ़ोतरी न की जाए।

वरिष्ठ उद्यमी एवं शिव एग्रो फूड के निदेशक बजरंग साबू ने बताया कि 12 तारीख को होने वाली जीएसटी की मीटिंग में कोई टैक्स नहीं बढ़ाया जाए। साथ ही जो मंडी टैक्स में 1% कृषक कल्याण सेस लगाया गया है, उसे भी वापस लिया जाना चाहिए। मजदूरों को भी वापस बुलाने की व्यवस्था की जानी चाहिए, जिससे हमारे उद्योग पुनः शुरू हो सके।

कोचिंग पर जीएसटी कम हो
मोशन इंस्टीट्यूट के निदेशक नितिन विजय ने बताया कि कोचिंग छात्रों पर लगाया जाने वाला 18% जीएसटी जो बहुत ज्यादा है, इसे कम कर दिया जाए। एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन महेश्वरी ने बताया कि हम सरकार की गाइडलाइन का पूर्णतया पालन करते हुए कोचिंग विद्यार्थियों को ऑफलाइन पढ़ाने के लिए तैयार हैं। अतः शीघ्र ही यहां पर कोचिंग शुरू की जाए। रेजोनेंस के निदेशक आरके वर्मा ने बताया कि हमारी कई बच्चों से बात हो रही है, वह कोटा आने के लिए तैयार है। वह कोटा में आकर ऑफलाइन ही पढ़ना चाहते हैं।

बिजली बिलों एवं यूडी टेक्स में राहत मिले
जनरल मर्चेंन्ट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश कुमार जैन ने बताया कि पिछले 2 माह से व्यापार बंद था ।अतः बिजली के बिलों में एवं यूडी टेक्स में हमें राहत दी जानी चाहिए। बिजली के बिलों में लगाए जाने वाला फिक्स चार्ज को भी माफ किया जाए।

बैठक में लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार जैन, एम०जी ० मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष अनिमेष जैन, कोटा रीजन ट्रैक्टर डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल मूंदड़ा,रियल स्टेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मुरली नुवाल एवं सचिव प्रदीप दाधीच,इलेक्ट्रिक एसोसिएशन के सचिव विनोद गौतम,जनरल मचैन्टस एसोसिएशन सचिव रमेश आहूजा एवं कोटा नागरिक मंच के नरेश जैन ने भी अपने विचार रखे।