श्री नरसिंह प्राकट्योत्सव 21 को, हिरण्य कश्यपु के पुतले का होगा वध

0
16

कोटा। अग्रवाल वैष्णव मोमीयां पंचायत द्वारा विष्णु भगवान के चतुर्थ अवतार भगवान श्री नरसिंह की जयन्ती पर 21 मई को भव्य समारोह गाँधी चौक रामपुरा में आयोजित किया जाएगा। संस्था के प्रवक्ता संजय गोयल ने बताया कि भगवान नृसिंह के स्वरूप द्वारा हिरण्यकश्यपु के 25 फीट के पुतले का वध किया जाएगा ।

कार्यक्रम संयोजक श्याम सुंदर गर्ग ने बताया कि राम दरबार, शिवजी, हनुमान व भक्त प्रह्लाद की झांकी सजाई जाएगी। समारोह सांयकाल सूर्यास्त होते ही समय 6.45 बजे नरसिंह भगवान प्राकट्य उत्सव होगा। उसके बाद हिरण्यकश्यपु के पुतले का वध किया जाएगा। महाआरती और भव्य आतिशबाजी भी की जाएगी। बाद में ठंडाई व प्रसाद वितरण होगा

संस्था के अध्यक्ष चेतन मित्तल गोंद वाले व सचिव महेंद्र गर्ग के अनुसार यह परम्परा पिछले 126 वर्षों से चली आ रही है। पहले यह समारोह रामपुरा चौक में होता था। सन 1905 में दरबार द्वारा नरसिंह धर्मशाला के सामने (अभी गांधी चौक) जगह उपलब्ध कराई गई। तब से ही श्री नृसिंह प्राकट्योत्सव आयोजित होता आ रहा है। जिसमें भगवान नृसिंह द्वारा हिरण्यकश्यपु के पुतले का वध किया जाता है।

आम लोग पुतले के कागज व लकडियां अपने घरों में ले जाकर घर के बाहर लगाते हैं। जिससे लोग निरोगी होते हैं और व्याधियों का नाश होता है। इसके बाद माताएं अपने छोटे छोटे बच्चों को भगवान की गोद मे देकर आशीर्वाद दिलाती हैं। मान्यता है कि इससे बच्चे रात को डरते नहीं हैं और बीमारियों से दूर रहते हैं।

किशोरपुरा दरवाजे पर स्थित प्राचीन नरसिंह मन्दिर के पुजारी मयंक शर्मा ने बताया कि कोटा में यह एक मात्र नरसिंह मन्दिर है। यह मन्दिर 200 वर्ष पुराना है। इस मन्दिर पर कोटा महाराज पूजा करने आते थे।

नरसिंह जयन्ती के अवसर पर 19 मई रविवार को महिलाओं द्वारा कीर्तन होगा। वहीं 20 मई को मन्दिर में ध्वजा तथा मोर पंख के दर्शन होंगे। उन्होंने बताया कि 21 मई को सुबह 7 बजे भगवान का पन्चामृत से महाअभिषेक, 8 बजे से श्रृंगार, 11 बजे फूल बंगला के दर्शन, अपराह्न 12 बजे आरती तथा सांय 7 बजे 101 बत्ती से महाआरती और प्रसाद वितरण होगा।

एक शाम श्री नरसिंह भगवान के नाम
पुजारी मयंक शर्मा ने बताया कि 21 मई नरसिंह जयन्ती वाले दिन किशोरपुरा गेट पर रात 8 बजे भव्य भजन सन्ध्या का आयोजन होगा। जिसमें जयपुर की दीक्षा राठौर, झालावाड़ के शेखर देव, कोटा के अभिषेक रावल भगवान श्री नरसिंह भगवान व श्री श्याम बाबा का गुणगान करेंगे। नरसिंह भगवान व भक्त प्रह्लाद की झांकी भी सजाई जाएगी।