Heatwave alert: राजस्थान में 47 डिग्री तक चढ़ेगा पारा, 7 दिन हीटवेव का अलर्ट

0
22

जयपुर। Heatwave alert in Rajasthan: उत्तर भारत के कई राज्यों में बहुत तेजी से मौसम बदला है। भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि कुछ दिनों में राजस्थान में अधिकतम तापमान 47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर-बीकानेर संभाग में आज से ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाना शुरू कर देगा। पश्चिमी राजस्थान में आज से हीट वेव का दौर शुरू हो जाएगा। वहीं पूर्वी राजस्थान में 17 मई से 44-45 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है। इसमें शेखावाटी, जयपुर और भरतपुर संभाग शामिल हैं। यहां 17 मई से हीट वेव का दौर देखने को मिलेगा।

अगले एक हफ्ते तक हीटवेव का अलर्ट
मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि 16 मई को जो हीट वेव का दौर राजस्थान में शुरू होगा वह अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा। वहीं 18-19 मई को शेखावाटी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हो सकता है। यानी इन इलाकों में गंभीर हीट वेव की चेतावनी है। मौसम विभाग ने इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है पारा
मौसम विभाग के अधिकारी ने आगे बताया कि दक्षिणी राजस्थान में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। वहीं अगले चौबीस घंटे के दौरान उदयपुर संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन अगले एक हफ्ते ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं अगले एक हफ्ते में राजस्थान का पारा चढ़ने वाला है। IMD के मुताबिक, राज्य के कुछ इलाकों में 18-19 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री तक पहुंच सकता है।