लॉकडाउन में अब बिग बाजार भी घर-घर पहुंचाएगी सामान

1288

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा के बीच जहां फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन, बिग बास्केट तथा ग्रोफर्स जैसे ऑनलाइन रिटेल कंपनियों ने जहां अपने कारोबार को फिलहाल के लिए निलंबित कर दिया है, वहीं सुपरमार्केट चेन बिग बाजार ने घर-घर सामानों की डिलीवरी की पेशकश की है। कंपनी यह सुविधा दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु तथा गुरुग्राम जैसे शहरों में देगी।

कंपनी ने जारी किया बयान
पिछले कुछ दिनों में होम डिलीवरी के लिए बिग बाजार के पास अनगिनत कॉल के कारण कंपनी ने बुधवार को बयान जारी किया। कंपनी ने कहा, ‘लॉकडाउन की हालिया घोषणा के बीच हमें होम डिलीवरी के लिए अनगिनत कॉल आए हैं। पाबंदियों के कारण सामान पहुंचाने में विलंब हो सकता है।’ किशोर बयानी के नेतृत्व वाली फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) बिग बाजार ने रांची, उत्तराखंड, नोएडा, गाजियाबाद, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू, पंजाब, हरियाण, फरीदाबाद, गुजरात तथा राजस्थान में घर-घर डिलीवरी की शुरुआत की है।

गैर-जरूरी ऑर्डर सस्पेंड
कन्ज्यूमर्स तक ई-कॉमर्स ग्रॉसरी ऐप जैसे कि ग्रोफर्स, बिगबास्केट, दूधवाले.कॉम आदि के जरिए खाने-पीने के जरूरी सामान की डिलिवरी नहीं हो पा रही है। बिग बास्केट, फ्लिपकार्ट, ऐमजॉन आदि ने गैर-जरूरी आइटमों के ऑर्डर अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिए हैं।

ग्रोफर्स, ऐमजॉन ने कहा सप्लाई में देरी होगी
ग्रोफर्स अपने ग्राहकों को मेसेज भेजकर ऑर्डर में देरी की मांगी मांग रहा है। उसका कहना है कि हम समझते हैं इस संकट की घड़ी में ग्रॉसरी की समय पर डिलिवरी कितनी जरूरी है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से हमारा डिलिवरी स्टाफ चेकपॉइंट्स पर रोक लिया जा रहा है। इसके अलावा, कई स्थानीय अथॉरिटीज ने हमारे गोदाम बंद कर दिए हैं। हमारी कोशिश है कि आप तक जरूरी चीजें पहुंचाएं लेकिन देरी हो सकती है। अगर इस बीच आपने कहीं और से ग्रॉसरी का इंतजाम कर लिया है तो हमें बताएं और ऑर्डर कैंसल कर दें, ताकि उस स्लॉट में अन्य लोगों को मदद मिल सके। वहीं, ऐमजॉन ने भी यही बात दोहराई है।

बिग बास्केट से सिर्फ दूध की सप्लाई
इसी तरह, बिग बास्केट सिर्फ दूध की डिलिवरी कर रहा है, उसपर यही ऑप्शन दिखाई दे रहा है। सुबह 7 बजे से पहले डिलिवरी की जाएगी। दूध, पनीर, दही, ब्रेड आदि की होम डिलिवरी करने वाला दूधवाले डॉट कॉम भी लोगों तक डिलिवरी नहीं पहुंचा पा रहा है। वह ग्राहकों को मेसेज कर ऑर्डर सस्पेंशन की सूचना दे रहा है। उसका कहना है कि लॉकडाउन की वजह से सेवाएं सस्पेंड कर दी गई हैं।