लगातार चौथे सप्ताह घटा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, जानिए क्यों

0
93

नई दिल्ली। foreign exchange reserves decreased: जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद से भारत का विदेशी मुद्रा भंडार घट ही रहा है। यह लगातार चौथा सप्ताह है जबकि जबकि अपने विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट हुई है। दरअसल, बीते कुछ सप्ताह से भारतीय शेयर बाजार में भारी उठा-पटक चल रहा है।

ऐसी खबरें आई हैं कि भारतीय बाजार से विदेशी निवेशक भारी मात्रा में पैसे निकाल रहे हैं। इसका असर देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर भी दिख रहा है। तभी तो बीते 29 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में करीब चार अरब डॉलर की कमी हुई। इससे एक सप्ताह पहले भी अपने विदेशी मुद्रा भंडार में 2.33 अरब डॉलर की कमी हुई थी।

कितना रह गया डॉलर का भंडार
रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की तरफ से से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 29 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान अपने विदेशी मुद्रा भंडार में USD 3.794 billion की गिरावट हुई है। इससे एक सप्ताह पहले मतलब कि 22 सितंबर 2023 को समाप्त सप्ताह के दौरान इसमें USD 2.33 billion की गिरावट हुई थी। इसी के साथ अब अपना विदेशी मुद्रा भंडार घट कर $586.908 billion का रह गया है। ऐतिहासिक रूप से देखा जाए तो अक्टूबर 2021 में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

फॉरेन करेंसी एसेट्स में भी हुई कमी
रिजर्व बैंक की तरफ से जारी साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह के दौरान भारत की विदेशी मुद्रा आस्तियां (Foreign Currency Asset) भी घटी हैं। बीते 29 सितंबर को समाप्त सप्ताह के दौरान Foreign Currency Assets (FCAs) में USD 3.127 billion की कमी हुई है। इससे पहले के सप्ताह के दौरान भी इसमें USD 2.552 billion की कमी हुई थी। अब अपना एफसीए भंडार USD 520.236 का रह गया है। उल्लेखनीय है कि कुल विदेशी मुद्रा भंडार में विदेशी मुद्रा आस्तियां या फॉरेन करेंसी असेट (FCA) एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। डॉलर में अभिव्यक्त किये जाने वाले विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसे गैर अमेरिकी मुद्राओं में आई घट बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है।

गोल्ड रिजर्व में भी हुई कमी
इसी महीने की 29 तारीख को समाप्त सप्ताह के भारत के स्वर्ण भंडार (Gold reserves) में भी कमी हुई है। इस सप्ताह Gold reserves में 576 मिलियन डॉलर की कमी हुई है। इससे एक सप्ताह पहले इसमें 307 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई थी। अब अपना सोने का भंडार USD 43.731 billion तक पहुंच गया है।