रेल अधिकारियों को हवाई सफर की इजाजत, रेलवे ने दी मंजूरी

0
878

नई दिल्ली। साउथ वेस्ट रेलवे के कर्नाटक हेडक्वार्टर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता का हवाई टिकट ट्रेन के एसी फ़र्स्ट और एसी सेकेंड क्लास टिकट से सस्ता है। ऐसे में रेलवे के कर्नाटक हेडक्वार्टर से इन स्थानों पर सफर के लिए अधिकारियों को हवाई सफर की इजाजत दे दी है।

साउथ वेस्ट रेलवे के जनरल मैनेजर ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिसमें कहा गया था कि साउथ वेस्ट रेलवे अधिकारियों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहर जाने में ट्रेन से करीब 12 घंटों का वक्त लगता है।

वहीं इस रुट पर चलने वाली प्राइवेट एयरलाइंस की एसी फर्स्ड और एसी सेंकेंड का किराया ट्रेन से सस्ता है। ऐसे में जोन के डिप्टी मैनेजर ने 31 जुलाई को सीनियर ऑफिसर के लिए हवाई सफर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

रेलवे ने प्रस्ताव पास करने पर दी सफाई
रेलवे अधिकारियों के हवाई सफर करने के संबंध में रेलवे की तरफ से सफाई देते हुए बताया गया है कि रेलवे बोर्ड शार्ट नोटिस पर मीटिंग बुलाता है और ऐसे में अधिकारियों को दिल्ली डिविजन जल्द पहुंचना होता है। इसलिए इस तरह के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। बताया गया कि ब्रांच ऑफिशियल अहम लोग होते हैं। अगर वो ट्रेन से दिल्ली में होने वाली दो घंटे की मीटिंग में शामिल होने जाते हैं, तो उन्हें तीन दिन का लंबा वक्त लगता है।

ट्रेन के मुकाबले हवाई सफर ज्यादा फायदेमंद
रेलवे की तरफ से यह आदेश ‘कंट्रोलर एण्ड ऑडिटर जनरल’ ऑफ इंडिया (कैग) के उस रिपोर्ट के एक साल बाद आया है, जिसमें देश में 13 रूट्स का हवाई किराया ट्रेन के मुकाबले रास्ता बताया गया था। कैग की रिपोर्ट के मुताबिक अगर प्रीमियम ट्रेन के टिकट और टाइम की बात करें, तो हवाई सफर ज्यादा फायदेमंद है।