राजस्थान विधानसभा का सत्र कल से, नए विधायकों को दिलाई जाएगी शपथ

43

जयपुर। राजस्थान में विधायकों की शपथ बुधवार को प्रस्तावित है। हालांकि, आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं की गई है। विधायकों की शपथ के बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है। इसके बाद राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

विधानसभा सत्र में सरकार वोट ऑन अकाउंट लाने का एलान कर सकती है। इसमें वित्त वर्ष की समाप्ति तक अपने खर्च चलाने के लिए सरकार विधानसभा से अनुमति मांगती है।

सूत्रों का कहना है कि विधायकों का शपथ कार्यक्रम पूरा होने के बाद इसी सप्ताह नए मंत्रिमंडल का एलान भी हो सकता है। मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले नामों को लेकर रविवार को सीएम भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह से लंबी चर्चा भी की है।

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने दो दिन के दिल्ली दौरे के दौरान प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, गृहमंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष से मुलाकात की। इसके साथ राजस्थान में कैबिनेट मंत्रियों के नामों और चेहरे को लेकर भी सुगबुगाहट शुरू हो गई।

राजस्थान में विधायकों की संख्या के लिहाज से मुख्यमंत्री सहित 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं और कहा जा रहा है कि पहले चरण में 18 से 20 मंत्रियों को भजनलाल सरकार की कैबिनेट में पहले चरण में जगह मिल सकती है।

इसके लिए कुछ नामों पर सहमति बन चुकी है, जबकि बाकी नामों पर पार्टी के राजस्थान के शीर्ष नेताओं से चर्चा करके सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है। कहा जा रहा है कि बीजेपी हाईकमान भी यह मान रहा है कि हमउम्र विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने से सरकार चलाने में सहूलियत होगी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से शिष्टाचार भेंट की। इस मौके पर उनके साथ राज्य के दोनों उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा मौजूद रहे।