राजस्थान में आसमान से गिरा पौने 3 किलो का रहस्यमयी धातु का टुकड़ा

626

सांचौर। धरती पर यूं तो हर साल 17 हजार से ज्यादा उल्कापिंड टकराते हैं लेकिन शुक्रवार सुबह राजस्थान के जालोर जिले के सांचौर में तेज आवाज और धमाके के साथ एक रहस्यमयी धातु गिरने से लोगों में हड़कंप मच गया। करीब पौने तीन किलो के इस धातु को प्रथमदृष्या उलकापिंड बताया जा रहा है लेकिन अधिकारिकतौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई है। वैज्ञानिकों की एक टीम मौके पर पहुंच रही है और इसके बाद स्पष्ट होगा कि जमीन में धंसी मिली ये वस्तु क्या है?

राजस्थान के जालोर जिले के सांचौर में शुक्रवार सुबह करीब पौने तीन किलो का एक विशेष धातु गिरा। जिसे उल्कापिंड भी बताया जा रहा है। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने धातु को अपने कब्जे में लेकर सुरक्षित रखवाया है। सांचौर थानाधिकारी अरविंद पुरोहित ने बताया कि दिनांक 19 जून 20 को सुबह करीब 7 बजे टेलिफोन से आसमान से धमाके के साथ कुछ गिरने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद जोधपुर विश्वविद्यालय की एक टीम जांच के लिए मौके पर पहुंचेगी।

जमीन में धंसा हुआ था धातु
पुलिस टीम मौके पर पहुंची और जानकारी मिली की गायत्री कॉलेज के पास आसमान से गर्जना के वस्तु गिरी है। टीम मौके पर पहुंची तो वस्तु जमीन में धंसी हुई मिली। इस धातु का बाह्य रूप से गहनता पूर्वक निरीक्षण कर सुरक्षा इंतजाम किए और उक्त वस्तु को सावधानी पूर्वक जमीन से निकाला गया। यह वस्तु गर्म अवस्था में थी जिसको मिट्टी में सुरक्षित रखी गई। ठण्डी होने पर एक कांच के जार में सुरक्षित रखा गया हैं। इस वस्तु का वजन 2 KG 788 GM हैं। मौका के सुरक्षित कर पुलिस जाब्ता लगा दिया गया हैं।