मौसम परिवर्तन के साथ इंसान ही नहीं पशु- पक्षी भी जाते हैं पर्यटन पर

    0
    118

    डॉ. लोकमणि गुप्ता
    पर्यावरण प्रेमी, कोटा

    कोटा। केवल आप और हम ही मौसम परिवर्तन पर पर्यटन पर नहीं जाते वरन् पशु- पक्षी भी दूर-दूर से प्रवास पर निकलते हैं। प्रवासी पक्षियों की पर्यटन एवं प्रजनन अनुकूल स्थानों की सूची में कोटा शहर भी महत्वपूर्ण आकर्षण स्थल है।

    कोटा वासियों को इन प्रवासी पक्षियों को देखने जाने में किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त व्यय भी नहीं करना होता है। बस थोड़ी सी निगाहों को सतर्क रखना है। आज आपको मिलवाते हैं ऐसे ही एक अन्तर्राष्ट्रीय प्रवासी पक्षी से जो इन दिनों यहां देखा जा रहा है।

    काली गर्दन वाले सारस: न दिनों कोटा क्षेत्र के तालाबों में काले सारस नज़र आ रहे हैं। पानी पर जमीं घास एवं काई अथवा आसपास की दीवारों पर बैठी काले सफेद सारसों की जोड़ी बहुत आकर्षक लगती हैं। किशोर सागर तालाब किनारे स्थित चिरंजीव बर्डस व्यू पोइंट पर भी इनकी उपस्थिति अन्तर्राष्ट्रीय इकोलोजी सदृष्यता की परिचायक है। काली गर्दन वाले सारस एशियाई सारस हैं जो तिब्बती पठार के दूरस्थ भागों में प्रजनन करते हैं। हर सर्दियों में तिब्बत और चीन के झिंजियांग प्रांत से भारत के अरुणाचल प्रदेश में प्रवास करते हैं। इनका वैज्ञानिक नाम है – ग्रस नाइग्रीकोलिस।

    लद्दाख राज्य का पक्षी: काली गर्दन वाली क्रेन को केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख द्वारा राज्य पक्षी के रूप में अपनाया गया है। पहले यह अगस्त 2019 तक जम्मू और कश्मीर का राज्य पक्षी था। असम में पहली बार काली गर्दन वाले सारस देखे गए हैं। इसे मनाने के लिए, पक्षी को एक असमिया नाम दिया गया था: “देउ कोर्चोन” (देउ का अर्थ है भगवान और कोरचोन का अर्थ है सारस)।

    प्राप्त जानकारी के अनुसार हाल ही में तवांग जिले में बौद्ध भिक्षुओं के एक समूह ने अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा जलविद्युत परियोजनाओं के लिए नए सिरे से जोर देने का विरोध किया है। परियोजनाएं ब्लैक-नेक्ड क्रेन के घोंसले के मैदानों को प्रभावित करती हैं। इससे क्षेत्र के कई पवित्र बौद्ध तीर्थ स्थलों को भी खतरा होगा। परीक्षाओं में समाचार पत्रों में छपी पक्षियों की प्रजातियों के बारे में अक्सर पूछा जाता है। इसलिए यूपीएससी प्रारंभिक और मुख्य जीएस पेपर के लिए ब्लैक नेक्ड सारस पर तथ्य बहुत महत्वपूर्ण हैं।

    काले सारसों की विशेषताएं: ये मध्यम आकार के अल्पाइन क्रेन, प्रत्येक का वजन लगभग 5 किलोग्राम और लगभग 115 सेमी लंबा होता है। शरीर का पंख हल्का धूसर/सफ़ेद होता है और इसकी विशिष्ट गर्दन काली होती है। ऊपरी लंबी गर्दन, सिर, प्राथमिक और द्वितीयक उड़ान पंख और पूंछ पूरी तरह से काली होती है। एक विशिष्ट लाल मुकुट सिर को सुशोभित करता है। ब्लैक नेक्ड क्रेन के दोनों लिंग लगभग समान आकार के होते हैं, लेकिन नर-मादा से थोड़ा बड़ा होता है। किशोरों के पास भूरे रंग का सिर और गर्दन होती है, और पंख वयस्क की तुलना में थोड़ा हल्का होता है।

    पसंदीदा निवास स्थान: घास के मैदान काली गर्दन वाले सारसों के पसंदीदा निवास स्थान हैं। वे विशेष रूप से अल्पाइन घास के मैदानों में प्रजनन करते हैं, जहां वे जड़ों, कीड़ों, घोंघे, मछली, मेंढक, छोटे पक्षियों और कृन्तकों को खा सकते हैं। वे 2,600 से 4,900 मीटर की ऊंचाई पर प्रजनन करते हैं। शिकारियों से खुद को बचाने के लिए काली गर्दन वाले क्रेन दलदल में घोंसला बनाते हैं, जहां पानी लगभग 30 सेंटीमीटर गहरा होता है।

    प्रजनन स्थल: तिब्बती पठार, सिचुआन (चीन), और पूर्वी लद्दाख (भारत) के उच्च ऊंचाई वाले आर्द्रभूमि प्रजातियों के मुख्य प्रजनन स्थल हैं। पक्षी कम ऊंचाई पर सर्दी बिताते हैं।
    यह पश्चिम कामेंग जिले की संगती घाटी, चुग घाटियों और अरुणाचल प्रदेश के ज़ेमिथांग प्रांतों में सर्दियों के दौरान प्रजनन करती है और देखी जा सकती है। काली गर्दन वाले सारस लद्दाख और भूटान में भी प्रजनन करते हैं।

    प्रवास: काली गर्दन वाले क्रेन चीन के तिब्बती पठार के लिए स्थानिक हैं। पक्षी की सबसे बड़ी आबादी चीन में है, जबकि छोटी संख्या वियतनाम, भूटान और भारत में फैली हुई है।
    गर्मियों में, वे मुख्य रूप से 3,000 और 5,000 मीटर के बीच की ऊंचाई पर पाए जाते हैं। लगभग दो तिहाई पक्षी यारलुंग त्संगपो नदी और दक्षिण-मध्य तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र की घाटियों में सर्दी बिताते हैं। युन्नान और गुइझोऊ प्रांतों में शेष आबादी सर्दियों में और एक छोटी संख्या भूटान में सर्दियों के लिए जानी जाती है।

    छठे दलाई लामा का अवतार: एक मान्यता के अनुसार इस पक्षी को छठे दलाई लामा (त्सांगयांग ग्यात्सो) के अवतार के रूप में मोनपास (अरुणाचल प्रदेश के प्रमुख बौद्ध जातीय समूह) के 1 लाख-मजबूत समुदाय द्वारा सम्मानित किया जाता है।मोनपा पश्चिम कामेंग और तवांग जिलों में रहते हैं, और अनिवार्य रूप से बौद्ध हैं जो महायान संप्रदाय का पालन करते हैं। ये तिब्बती बौद्ध धर्म के लिए महान आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व के हैं ब्लैक-नेक्ड क्रेन लैंडस्केप के बायोफिजिकल इकोसिस्टम का अभिन्न अंग हैं।