मिशन रफ़्तार 160 प्रोजेक्ट का मथुरा से नागदा खण्ड का कार्य जुलाई में पूरा होगा

29

45 से अधिक लोको में लगाया जा चुका कवच सिस्टम

कोटा। Mission Raftaar 160 Project: कोटा मंडल में मिशन रफ़्तार 160 प्रोजेक्ट का मथुरा से नागदा खण्ड का कार्य जुलाई में पूरा होगा। अभी तक 75 प्रतिशत रेलवे लाइन के दोनों तरफ मवेशी सुरक्षा घेरा का कार्य पूर्ण हो चुका है।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक् रोहित मालवीय ने बताया कि मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी के मार्गदर्शन में एवं मुख्य परियोजना प्रबंधक गति शक्ति यूनिट के नेतृत्व में नई दिल्ली-मुम्बई रेलमार्ग पर मिशन रफ़्तार 160 किमी/घंटा प्रोजेक्ट के अन्तर्गत कोटा मंडल के नागदा से मथुरा खण्ड के मध्य कुल 545 किमी की दूरी में तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। जिसे पूरा करने का लक्ष्य जुलाई 2024 तक निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि 2665 करोड़ रुपये की लागत के इस प्रोजेक्ट में नागदा-मथुरा के मध्य मिशन रफ़्तार प्रोजेक्ट का कार्य तीन भागों में विभाजित कर किया जा रहा है, जिसमे मथुरा-गंगापुर सिटी 152 किलोमीटर, गंगापुर सिटी-कोटा 172 किलोमीटर एवं कोटा-नागदा 221 किलोमीटर शामिल है।

प्रथम चरण में मथुरा-गंगापुर सिटी खण्ड का कार्य मार्च 2024 तक, दूसरे चरण में गंगापुर सिटी-कोटा खण्ड का कार्य मई 2024 तक एवं तीसरे/अंतिम चरण में कोटा-नागदा खण्ड का जुलाई 2024 तक पूरा किया जाना है। इसमें मुख्यतः तीन विभाग इलेक्ट्रिकल, संकेत एवं दूर संचार तथा इंजीनियरिंग द्वारा कार्य किया जा रहा है।

इस प्रोजेक्ट के तहत प्रमुख कार्यों में संरक्षा उद्देश्य से मवेशियों को ट्रैक पर आने से रोकने के लिए लाइन के दोनों तरफ बाउंडरी वाल लगाने का कार्य, कवच प्रणाली (Kavach System) कर्व को कम करने एवं ओएचई का कार्य शामिल है।

उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग विभाग द्वारा अब तक नागदा से मथुरा 545 किलोमीटर की दूरी में ट्रैक के दोनों तरफ बाउंडरी वाल लगाने का कार्य कुल 1090 किलोमीटर में से 817 किलोमीटर का कार्य अर्थात लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूरा किया जा चुका है, शेष 273 किमी का शेष बचा है।

ट्रैक के दोनों तरफ सुरक्षा के लिए वर्तमान में क्रैश वेरियर का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। क्रैश वेरियर का कार्य 364 किलोमीटर के दायरे में किया गया है। शेष सुरक्षा घेरा का कार्य क्रैश वेरियर के रूप में किया जाना है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कवच प्रणाली (Kavach System) के तहत ब्लाक सेक्शन में कवच टावर तथा 87 विद्युत लोको में कवच सिस्टम लगाया जा रहा है। 87 लोको में से अबतक 45 से अधिक लोको में कवच सिस्टम लग चुके हैं।

साथ ही ओएचई का कार्य विद्युत विभाग द्वारा मथुरा-गंगापुर सिटी खण्ड में लगभग पूरा हो चुका है। मंडल के अधिकारियों द्वारा मिशन रफ़्तार परियोजना के तहत चल रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है।