एलन की मुख्यमंत्री से कोचिंग गाइड लाइन पर विधिसम्मत स्पष्टीकरण जारी करने की मांग

39

कोटा। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की कोटा यात्रा के दौरान गुरुवार को जवाहर नगर स्थित एलन सत्यार्थ कैम्पस में एलन डायरेक्टर्स की ओर से उनका अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी ने उन्हें उपर्णा, साफा और स्मृति चिह्न भेंट किए।

मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्हें ज्ञापन भी सौंपा गया, जिसमें राज्य सरकार की ओर से पिछले दिनों केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तावित गाइड लाइन की अक्षरशः पालना के आदेश जारी किए जाने संबंध में कुछ बिंदुओं पर विधिसम्मत स्पष्टीकरण जारी करने के लिए निवेदन किया गया। ताकि गाइड लाइन से जुड़ी भ्रांतियां दूर हो सके। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इस विषय को सुना और इस संबंध में उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया।

इस संबंध में एलन के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कोचिंग के रजिस्ट्रेशन के लिए सक्षम अधिकारी कौन होगा और कहां आवेदन किया जाना है। नियमावली में क्रमांक-5 व 4 (आई) के लिए यह स्पष्ट नहीं है। यदि गाइड लाइन की पालना के संबंध में कोई शिकायत करनी हो तो भी सक्षम अधिकारी की जानकारी होनी चाहिए। इसका उल्लेख कहीं नहीं है।

इसके साथ ही गाइड लाइन लागू करने के संबंध में भी तिथि भी स्पष्ट नहीं की गई है। जब तक ऑफिशियल गजट में इन निर्देशों को शामिल नहीं किया जाता तब तक इन्हें एक विभागीय निर्देशों के रूप में ही देखा जाता है। राज्य सरकार को इन निर्देशों की पालना के संबंध में तिथि भी जारी की जानी चाहिए थी।

गाइड लाइन में स्पष्ट किया गया है कि रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किए जाने हैं, जबकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कोई वेब पोर्टल अभी तक नहीं है। गाइड लाइन के जारी करने के बाद असमंजस की स्थिति भी बनी है।

इससे पूर्व सितम्बर 2023 में जारी की गई गाइड लाइन की पालना की जा रही थी। अब नई गाइड लाइन आने पर क्या पुरानी गाइड लाइन अप्रभावी हो जाएगी। इस संबंध में भी स्पष्टीकरण दिया जाना चाहिए। गाइड लाइन लागू करने के साथ ही इसकी नियमावली व प्रक्रिया भी स्पष्ट की जानी चाहिए।