बिल गेट्स को पीछे छोड़ दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अदाणी

0
257

नई दिल्ली। भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। गौतम अडानी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची में उनका स्थान टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क (Elon Mask), एलवीएमएच के चीफ एक्सिक्यूटिव बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) और अमेजन के जेफ बेजोस के बाद चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

60 वर्षीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की कुल संपत्ति गुरुवार को 115.6 बिलियन डॉलर हो गई। इसके साथ ही उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया, जिनकी संपत्ति 104.6 बिलियन डॉलर आंकी गई है। 90 बिलियन डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के कर्ता-धर्ता मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस सूची में 10वें स्थान पर हैं।

टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक एलन मस्क, जो हाल के दिनों में ट्विटर विवाद को लेकर चर्चा में रहे हैं, 235.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर है। इस सूची में शामिल अन्य लोगों में लैरी एलिसन, वारेन बफेट, लैरी पेज और सेर्गेई ब्रिन शामिल हैं।

अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी को कमोडिटी, सी-पोर्ट, खान और हरित ऊर्जा में कारोबार के लिए जाना जाता है। हाल ही में जब उन्होंने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा था। अडानी समूह के शेयरों में पिछले दो वर्षों में 600 फीसद से अधिक की वृद्धि हुई है।

हरित ऊर्जा और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में काम करने के कारण सरकारी योजनाओं में उनकी भगीदारी बढ़ी है। ब्लूमबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि बमुश्किल तीन वर्षों में अडानी ने सात हवाई अड्डों सहित भारत के हवाई यातायात के लगभग एक चौथाई पर नियंत्रण हासिल कर लिया है। उनका समूह अब देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे के संचालक, पावर प्लांट और सिटी गैस रिटेलर का मालिक है।