पुलवामा अटैक: पाकिस्तान को भारत से धनिया का निर्यात बंद

0
1858

कोटा। पुलवामा में हुए आतंकी हमले से आक्रोशित देशभर के निर्यातकों ने पाकिस्तान को धनिया निर्यात नहीं करने का निर्णय किया है। यह निर्णय धनिये पर कोटा में रविवार को हुई तृतीय नेशनल सेमिनार में आए निर्यातकों ने लिया है।

पुलवामा के शहीदों को नमन करते हुए धनिया व्यवसायियों ने कहा कि वे पाकिस्तान को धनिये का निर्यात बंद कर देंगे। कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, दुबई, यूएई सहित अन्य कई देशों में भारत से धनिया एक्सपोर्ट किया जाता है। लेकिन अब पाकिस्तान में भारत से धनिया नहीं जाएगा।

प्रमुख धनिया निर्यातक सुशील सोनी आक्रोश जताया कि जिस पड़ोसी देश को हम खाद्य पदार्थों की सप्लाई कर रहे हैं, उसने पुलवामा हमले के दोषी आतंकवादियों को शरण दी है। इससे शहीद परिवारों के साथ देश की जनता के साथ समूचा व्यापारी वर्ग भी खड़ा है। हम सरकार से मांग करते हैं कि पाकिस्तान के साथ सभी खाद्य वस्तुओं का निर्यात व आयात बंद किया जाए। वे कोलकाता, नागपुर, रायपुर, नागौर व कोटा से धनिये का निर्यात कर रहे हैं।

पैदावार का 10 प्रतिशत हिस्सा विदेशों में निर्यात
देश में धनिये की पैदावार का 10 प्रतिशत हिस्सा विदेशों में निर्यात हो रहा है, जिससे भारतीय किसानों की आमदनी बढ़ी है। लेकिन अब धनिया पाकिस्तान नहीं भेजेंगे। पीसीेके महेश्वरन ने बताया कि मलेशिया, यूएई, यूके, साउथ अफ्रीका, थाईलैंड, साउथ अरब आदि देशों में भारत के धनिये की मांग वर्षपर्यंत बनी रहती है।