नीट यूजी आंसर-की, रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स एवं OMR शीट जारी, लिंक से करें डाउनलोड

0
288

नई दिल्ली। प्रोविजिनल नीट यूजी आंसर-की, OMR शीट और रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स बुधवार को जारी कर दिए हैं। नीट यूजी आंसर-की 2022 को लेकर 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों का इंतजार अब समाप्त हो गया है।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के 45 दिन बाद NTA ने नीट यूजी आंसर-की 2022 डाउनलोड लिंक को परीक्षा पोर्टल पर एक्टिव कर दिया है। इसके अतिरिक्त, एनटीए ने उम्मीदवारों की ओएमआर शीट और रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स भी जारी कर दिए हैं। ऐसे में परीक्षा में सम्मिलित उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए शुल्क को भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से कर सकेंगे।

नीट यूजी 2022 आंसर-की डाउनलोड लिंक 1

नीट यूजी 2022 आंसर-की डाउनलोड लिंक 2

रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स और OMR भी करें डाउनलोड: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए नीट यूजी आंसर-की 2022 के साथ ही साथ परीक्षा में सम्मिलित हुए सभी उम्मीदवारों के रिकॉर्ड किए गए रिस्पॉन्स की शीट और उनके ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी को भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराए हैं। इन सभी को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार परीक्षा पोर्टल, neet.nta.nic.in पर एक्टिव होने वाले लिंक पर क्लिक करें और फिर नये फेज पर अपना अप्लीकेशन नंबर, जन्म-तिथि व अन्य विवरण भरकर सबमिट करें। इस प्रकॉर लॉग-इन के बाद अनौपचारिक उत्तर कुंजी, ओएमआर शीट और मार्क किए गए उत्तरों की शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

आपत्ति दर्ज कराने का मौका: उम्मीदवार एनटीए द्वारा जारी की जाने वाली प्रोविजिनल नीट यूजी आंसर-की 2022 या उनके अपने रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स को लेकर अपनी आपत्तियां, यदि कोई होती हैं, परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जो कि आंसर-की और रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स के लिए अलग-अलग होगा।

बता दें कि एनटीए उम्मीदवारों से प्राप्त हुई नीट यूजी आंसर-की 2022 पर आपत्तियों को सम्बन्धित विषयों के विशेषज्ञों से जांच कराएगा। इसके बाद नीट यूजी फाइनल आंसर-की 2022 जारी किए जाएंगे। साथ ही, एनटीए नीट यूजी रिजल्ट 2022 की घोषणा कर देगा, जिसके लिए एजेंसी ने 7 सितंबर की तारीख निर्धारित की है।