नई Hyundai Creta (ix25) की तस्वीरें लीक, बदल गया SUV का लुक

0
1619

नई दिल्ली। Hyundai Creta का नया अवतार अगले साल भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। वर्तमान मॉडल के मुकाबले नए मॉडल में बड़े बदलाव होने की उम्मीद है। नई क्रेटा की डिजाइन नई Hyundai ix25 (क्रेटा का चीन में बिकने वाला मॉडल) से ली जाएगी। पहले आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि नई ix25 की डिजाइन इसके वर्तमान मॉडल से पूरी तरह अगल होगी। हाल में लीक हुई तस्वीर से भी यह साफ हो गया है कि एसयूवी के नए मॉडल का लुक पुराने मॉडल से अगल होगा।

लीक तस्वीरों से साफ हुआ है कि नई ह्यूंदै क्रेटा (ix25) के फ्रंट में स्प्लिट हेडलैम्प होंगे, जो काफी हद तक कंपनी की बड़ी एसयूवी Hyundai Palisade की तरह हैं। एसयूवी में वर्तमान मॉडल के मुकाबले बड़ी और वी शेप एलईडी टेललाइट होंगी। टेललाइट्स के ऊपर एसयूवी की पूरी चौड़ाई में एक स्ट्रिप दी गई है और उसके बीच में कई एलईडी लाइट्स हैं, जो नई क्रेटा को मॉडर्न लुक देंगे।

इसके अलावा नई ix25 (क्रेटा) में फॉक्स स्किड प्लेट के साथ नया रियर बंपर मिलेगा। लीक तस्वीर से यह भी साफ हुआ है कि नई क्रेटा यानी नई ix25 के अलॉय वील्ज कंपनी की हाल में लॉन्च हुई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू जैसे होंगे।

इंटीरियर और फीचर्स
नई डिजाइन के अलावा क्रेटा के नए मॉडल में अपडेटेड इंटीरियर मिलेगा। एसयूवी में ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले के साथ बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम होगा और यह कंपनी की ब्लूलिंक कार कनेक्टिविटी टेक्नॉलजी से लैस होगी। इसका मतलब है कि नई ह्यूंदै क्रेटा में भी वेन्यू की तरह कई कनेक्टिविटी फीचर्स मिलेंगे, जिनमें रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, पुश मैप्स, जिओ फेंसिंग और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस आधारित वायस असिस्टेंट सिस्टम समेत कई अन्य फीचर्स शामिल हैं।

इंजन और कीमत
नई क्रेटा में किआ सेल्टॉस से लिए गए 1.5-लीटर के पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगे। दोनों इंजन नए एमिशन नॉर्म्स बीएस6 के अनुरूप होंगे। नई डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और बीएस6 इंजन की वजह से नई ह्यूंदै क्रेटा की कीमत वर्तमान मॉडल से कुछ ज्यादा रहने की उम्मीद है। नई क्रेटा की मार्केट में टक्कर एमजी हेक्टर, किआ सेल्टॉस, निसान किक्स और टाटा हैरियर जैसी एसयूवी से होगी।