नई फसल में देरी से सौंठ की कीमतों में तेजी, कालीमिर्च की मंदी रही

0
59

नई दिल्ली। सौंठ की कीमतों में सोमवार को तेजी रही, जबकि कालीमिर्च की कीमतों में मंदा रहा।। हाल ही में हो रही उत्पादक केन्द्रों पर बारिश से अदरक न सूखने के कारण नई फसल की आवक में विलम्ब होने के समाचार है।

जबकि हाजिर में माल की कमी है। साथ ही साथ सर्दी का सीजन होने के कारण मांग अच्छी चल रही है। जिस कारण से आज कोचीन बाजार में सौंठ के भाव 20 रुपए प्रति किलो तेजी के साथ 380/400 रुपए पर बोले जाने लगे हैं।

बाजार सूत्रों का कहना है कि नए मालों की आवक शुरू होने तक कीमतों में मजबूती बनी रहेगी। कोचीन में नए मालों की आवक फरवरी एवं कर्नाटक में मार्च में शुरू होगी।

कालीमिर्च : सूत्रों का कहना है कि विगत 2/3 दिनों से केरल एवं कर्नाटक में हो रही बारिश से कालीमिर्च की बेलों पर लग रहे फल को फायदा मिलेगा।

वर्तमान कार्डमम कालीमिर्च का दाना मोटा होगा। जिस कारण से कालीमिर्च का उत्पादन पूर्वानुमानों की तुलना में अधिक होने की संभावना है।

अधिक उत्पादन एवं हाजिर में कमजोर मांग के कारण आज कोचीन बाजार में कालीमिर्च के भाव 10/15 रुपए प्रति किलो तक मंदे के साथ बोले गए। कर्नाटक की चिकमगलूर मंडी में भी भाव 10 रुपए नरमी के साथ बोले गए।

उत्पादक केन्द्रों के मंदे समाचार मिलने के कारण बाजार में भी कालीमिर्च के भाव दबे रहे। धारणा तेजी की नहीं है। क्योंकि चालू माह के अंत तक कोचीन में नए मालों की आवक शुरू हो जाने की संभावना है।