ड्राइविंग लाइसेंस भी जल्द ही आधार से होगा लिंक

    932

    रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘इस डिजिटल पहचान की मदद से व्यक्ति की वास्तविक पहचान सुनिश्चित होगी

    नई दिल्ली। आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के बाद अब सरकार आपके ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे लिंक करने की तैयारी कर रही है। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जल्द ही ड्राइवरों के लाइसेंस को भी आधार के साथ लिंक किया जाएगा।

    हालांकि अभी केंद्रीय मंत्री ने इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई है कि इस यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर को कब तक ड्राइविंग लाइसेंस के साथ लिंक किया जाएगा।

    रविशंकर प्रसाद का आधार पर यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब सुप्रीम कोर्ट को आधार कार्ड पर यह फैसला लेना है कि इससे निजता के अधिकार का उल्लंघन होता है या नहीं। नवंबर तक में कोर्ट इस पर कोई फैसला लेगी।

    आधार पर कोई फैसला सुनाने से पहले सुप्रीम कोर्ट में 9 जजों की बेंच इस बात पर सुनवाई की थी। इसे लेकर कोर्ट ने माना कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार का मामला है।

    ऐसे में, आधार को ड्राइवरों के लाइसेंस से लिंक करना भले ही सरकार के ऐजेंडा में हो, लेकिन अभी इस पर यह फैसला होना बाकी है कि क्या यह ऐसी चीज है, जिसे जरूरी रूप से माना जाए।

    डिजिटल हरियाणा समिट 2017 कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘हम ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की योजना बना रहे हैं। इसे लेकर मैंने (केंद्रीय मंत्री नितिन) गडकरी जी से बात की है।’

    रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘इस डिजिटल पहचान की मदद से व्यक्ति की वास्तविक पहचान सुनिश्चित होगी।’ रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, ‘मनी लाउंड्रिंग को रोकने के लिए ही पैन कार्ड को आधार से लिंक किया गया था।’

    बता दें कि केंद्र ने आधार को आवश्यक बनाने के उद्देश्य से पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि सामाजिक लाभ लेने के लिए इसकी डेडलाइन को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर तक बढ़ाएगी।

    यह बात केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट की बेंच को बताई थी, जब बेंच ‘निजता मौलिक अधिकार के दायरे में है या नहीं’ मुद्दे पर सुनवाई कर रही थी।