टोयोटा भारत में जल्द ही दो दमदार कारें लॉन्च करेगी, जानिए डिटेल्स

0
192

नई दिल्ली। टोयोटा बहुत जल्द अपनी कई गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी जल्द ही कंपनी अपनी नया अर्बन क्रूजर भी पेश करेगी। ये मॉडल मूल रूप से बलेनो और ब्रेजा के री-बैज वैरिएंट हैं। टोयोटा भारतीय बाजार के लिए दो बिल्कुल नए यूटिलिटी वाहन भी विकसित कर रही है। ये नई यूवी अगले 1-2 साल में देश में लॉन्च किए जाएंगे।

Toyota और Suzuki JV एक नई मिड साइज SUV पर काम कर रही है, जिसमें दो अलग-अलग डेरिवेटिव होंगे। टोयोटा का वैरिएंट कोडनेम D22 दिवाली 2022 से पहले लॉन्च किया जाएगा। नया मॉडल ब्रांड के कम लागत वाले DNGA (डायहात्सु न्यू जेनरेशन आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च करेगा। यह प्लेटफॉर्म वर्तमान में Toyota Raize, Daihatsu Rocky और नई Toyota Avanza पर बेस्ड है।

पिछली रिपोर्टों से पता चलता है कि नई टोयोटा D22 एसयूवी Corolla Cross, RAV4 और Yaris Cross समेत वैश्विक टोयोटा एसयूवी से स्टाइलिंग संकेत साझा कर सकती है। सिर्फ स्टाइल ही नहीं अपकमिंग एसयूवी के केबिन में भी नई कोरोला क्रॉस जैसी ही होंगी। एसयूवी में ADAS टेक्नोलॉजी और कई एडवांस और आरामदायक फीचर्स मिलने की उम्मीद है। इसे टोयोटा की हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें इंटरनल कम्बशन इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दिया है।

टोयोटा ने देश में नई सी सेगमेंट एमपीवी की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। कोडनेम 560B, नया मॉडल इनोवा क्रिस्टा एमपीवी की जगह ले सकता है। इसके 2023 की पहली छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। नया मॉडल फ्रंट-व्हील-ड्राइव डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की संभावना है, जो टोयोटा को कंपटेटिव रूप से कीमत देने में मदद करेगा।

नया मॉडल नई वेलोज और अवांजा एमपीवी के साथ समान फीचर्स साझा करेंगे। अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा इंटीरियर स्पेस से समझौता किए बिना मौजूदा मॉडल से थोड़ी छोटी हो सकती है। अवंजा का डायमेंशन 4,475 मिमी है, जो इनोवा से लगभग 260mm छोटा है। हालांकि, दोनों मॉडलों में समान 2,750 मिमी व्हीलबेस है। टोयोटा ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि नई इनोवा हाइब्रिड पावरट्रेन की शुरुआत करेगी। इससे नए मॉडल को कड़े वैश्विक उत्सर्जन मानकों को पूरा करने में मदद मिलेगी।