जयपुर में शुरू हुआ अपैरल फेयर ‘वस्त्र-2017

1165

अंतरराष्ट्रीय टैक्सटाइल और अपैरल फेयर ‘वस्त्र’ के छठे संस्करण का उद्घाटन केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने किया

जयपुर। गुलाबी नगर जयपुर में आज से वस्त्र- 2017 शुरू हुआ। अंतरराष्ट्रीय टैक्सटाइल और अपैरल फेयर ‘वस्त्र’ के छठे संस्करण का उद्घाटन केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने किया। उद्घाटन सत्र में राज्य उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत बतौर अतिथि उपस्थित रहे।
 
13 राज्यों के 250 से ज्यादा एक्जीबीट्र्स आए
सीतापुरा स्थित जयपुर एक्जीबीशन एंड कंवेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 21 से 24 सितंबर तक चलने वाले ट्रेड फेयर में टैक्सटाइल वैल्यू शृंखला में धागे से लेकर परिधान और मेड अप्स तक के बेहतरीन नवीनतम उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें 13 राज्यों से 250 से ज्यादा एक्जीबीट्र्स अपने उत्पादों का 3600 वर्ग मीटर एरिया में प्रदर्शन करेंगे।

इसके अतिरिक्त 50 से ज्यादा देशों से लगभग 300 विदेशी बायर्स और 100 भारतीय बाइंग हाउसेज और एजेन्ट्स के 200 प्रतिनिधियों इस अंतरराष्ट्रीय मेले में शामिल होंगे। कर्नाटक पार्टनर स्टेट है। वहीं ओडिशा, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल सपोर्टिंग स्टेट के रूप में भाग ले रहे हैं।
 
आखिरी दिन जनता कर सकेगी खरीदारी
व्यापार मेले में पहले तीन दिन बी2बी के लिए होंगे। अंतिम दिन आम जनता प्रदर्शनी देख सकेगी और खरीददारी भी कर पाएगी। इस बार ‘वस्त्र’ व्यापार मेले में नए आकर्षण जोड़े गए हैं, जिनमें राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस का आयोजन होगा। जिसका विषय ‘मेकिंग राजस्थान ए गारमेंट हब’ है। जयपुर डिजाइनर्स फेस्टिवल और साड़ी वर्कशॉप शामिल है।
 
इस फेयर में विगत वर्षों की तरह बिजनेस फैशन शो, नवोदित डिजाइनर्स के लिए डिजाइन डिस्प्ले वॉल, राजस्थान पैवेलियन के माध्यम से राजस्थान के वस्त्र शिल्प का प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

वस्त्र व्यापार मेले का आयोजन राजस्थान स्टेट इंडस्ट्ररियल डवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से सयुंक्त रूप से किया जा रहा है।
 
टैक्सटाइल मेक इन इंडिया के लिए बेहतरीन: स्मृति
केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि टैक्सटाइल का क्षेत्र देश में चलाए जा रहे मेक इन इंडिया अभियान के लिए सबसे बेहतरीन है। इसलिए इस क्षेत्र में ज्यादा संभावनाएं तलाशने के साथ ध्यान देने की आवश्यकता है। स्मृति ने प्रदेश के कपड़ा उद्योग का जिक्र करते हुए कहा कि बंधेज, छपाई, गोटापत्ती का काम पूरे देश में ही नहीं विदेशों में भी विख्यात है।

इस उद्योगों के लिए केन्द्र हर संभव मदद देगी। उद्घाटन के अवसर पर राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को शामिल होना था लेकिन वह नहीं आईं।