जम्मू-कश्मीर की ट्रेनों में टिकट रद्द कराने पर नहीं लगेगा कैंसिलेशन चार्ज

    1555

    नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में तनाव की स्थिति को देखते हुए भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए बड़ा सुविधा का ऐलान किया है। जम्मू, कटरा और ऊधमपुर से शुरू होने वाली यात्राओं के लिए बुकिंग कराने वाले यात्रियों को अपने टिकट कैंसिल कराने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने पर केवल लिपिकीय शुल्क देना होगा।

    मंगलवार सुबह 8 बजे तक मिलेगी यह सुविधा
    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैसे तो आदेश जारी कर दिया गया है लेकिन इस संबंध में सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) को अपडेट करने की जरूरत है ताकि लोगों को रविवार सुबह आठ बजे से मंगलवार सुबह आठ बजे तक यह सुविधा मिल सके।

    हवाई किराया आसमान पर
    अमरनाथ यात्रियों और टूरिस्ट्स को सरकारी की ओर से कश्मीर छोड़ने की एडवाइजरी जारी होने के बाद से ही हवाई टिकट का भाव आसमान पर पहुंच गया है। श्रीनगर से जम्मू, दिल्ली या दूसरे स्थानों के लिए शनिवार और रविवार की सभी फ्लाइट्स की टिकटें बुक हो चुकी हैं और कुछ सीटें बची हैं तो उनके लिए यात्रियों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है। रविवार को श्रीनगर से दिल्ली रूट की फ्लाइट्स में शुरुआती किराया 15,500 रुपए है तो डायरेक्ट और वन स्टॉप फ्लाइट्स के लिए प्रति यात्री 21,000 रुपए तक देने पड़ रहे हैं।

    टिकट कैंसिल करने पर मिलेगा पूरा पैसा
    एयर इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यदि कोई यात्री 15 अगस्त के पहले श्रीनगर से अपनी फ्लाइट को कैंसिल कराता है या अपनी यात्रा की तारीख को बदलना चाहता है तो उससे फ्लाइट कैंसिल करने पर पूरा रिफंड दिया जाएगा, जबकि तारीख बदलवाने पर कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा। निजी विमानन कंपनी स्पाइस जेट, इंडिगो और विस्तारा ने भी श्रीनगर से 3 अगस्त से 9 अगस्त के बीच अपनी उड़ानों के टिकट कैंसिल कराने वालों को पूरा रिफंड देने की बात कही है। यात्रा की तारीख बदलवाने पर भी यात्रियों से कोई फीस नहीं ली जाएगी।