घनी आबादी के बीच पेट्रोल पंप में आग, नहीं बुझती तो हो जाता बड़ा हादसा

776

कोटा। शहर के जवाहर नगर स्थित पेट्रोल पंप पर सोमवार दोपहर को बड़ा हादसा होने से टल गया। प्रमुख कोचिंग संस्थान व व्यस्त मार्केट के नजदीक स्थित इस पेट्रोल पंप में रिफिलिंग वॉल्व के पास से गुजर रही बिजली की केबल में दिन में दो बजे करीब अचानक शॉर्ट सर्किट के कारण चिंगारियां निकलने लगी और आग लग गई। इससे वहां अफरा-तफरी मच गई।

पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने तत्काल बिजली बंद करके वहां मौजूद अग्निशमन यंत्रों से आग को बुझाया और अग्निशमन विभाग को सूचना दी। जानकारी मिलते ही सहायक अग्निशमन अधिकारी देवेंद्र गौतम के नेतृत्व में श्रीनाथपुरम फायर स्टेशन और सब्जीमंडी फायर स्टेशन से दो दमकलें मौके पर पहुंची। दमकलों से आग लगने वाली जगह और पूरे पेट्रोल पंप परिसर में प्रेशर से पानी डाला गया।

अग्निशमन विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिस समय ये घटना हुई, उस वक्त पेट्रोल पंप पर एक टैंकर को खाली किया जा रहा था। उसे तत्काल दूर भेजकर रिफिलिंग वॉल्व को बंद किया गया। समय रहते अग्निशमन उपकरणों का इस्तेमाल करने और बिजली बंद करने से केबल में ज्यादा आग नहीं लगी, अन्यथा यहां तो कोटा का सबसे बड़ा अग्नि हादसा हो जाता। करीब चार वर्ष पहले भी शहर के आरकेपुरम इलाके में पेट्रोल पंप जलकर खाक हो गया था। उस समय भी बड़ा हादसा टल गया।