कोटा से हवाई सेवा 18 से, उससे पहले जयपुर फ्लाइट का ट्रायल

1035

सीएम वसुंधरा राजे करेंगी शुरुआत, कोटा एयरपोर्ट प्रबंधन को मिला ट्रायल संबंधी पत्र

कोटा। तीन दशक के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार वह दिन ही गया, जब कोटा से उड़ान शुरू होगी। इंट्रा स्टेट एयर सर्विस के तहत कोटा से 18 अगस्त से जयपुर से कोटा के बीच हवाई सेवा शुरू हो जाएगी।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे खुद इस सेवा का विधिवत उद्घाटन करेंगी। इससे पहले 17 अगस्त को ट्रायल फ्लाइट होगी। ट्रायल फ्लाइट को लेकर कोटा एयरपोर्ट प्रशासन को सोमवार को ही ऑफिशियल लेटर मिला है, इस पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

हालांकि फिलहाल दिल्ली के लिए फ्लाइट शुरू नहीं हो पाएगी, क्योंकि वहां लैंडिंग क्लीयरेंस संबंधी मसला विचाराधीन है। कोटा एयरपोर्ट के प्रभारी लोकेश निर्वाण ने बताया कि ट्रायल फ्लाइट 17 अगस्त को 2.15 बजे जयपुर से रवाना होकर 3 बजे कोटा पहुंचेगी।

फिर यहां से साढ़े 3 बजे जयपुर के लिए रवाना हो जाएगी। इसमें 8 पैसेंजर भी रहेंगे। इंट्रा स्टेट एयर सर्विस के तहत विमानों का संचालन कर रही कंपनी सुप्रीम एविएशन के सीईओ अमित के अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल कोटा से जयपुर सेवा शुरू करेंगे।

उन्होंने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट पर सेल्फ हेंडलिंग समेत अन्य विषयों पर सैद्धांतिक रूप से सहमति मिल गई है, लेकिन वहां की दरें ज्यादा है। दरों को लेकर हमारा नेगोशिएशन चल रहा है। जैसे ही दरें तय हो जाएगी, कोटा से दिल्ली के बीच भी उड़ान शुरू कर देंगे।

फिलहाल कोटा से जयपुर के बीच हवाई सेवा शुरू करेंगे, जिसका उद्घाटन 18 अगस्त को सीएम करेंगी। इससे पहले 17 को ट्रायल फ्लाइट रखी गई है।

3 हजार रुपए में जयपुर
कंपनी के मुताबिक, कोटा से जयपुर का सफर 45 मिनट का रहेगा। इसका किराया प्रारंभिक तौर पर 3 हजार रुपए रहेगा। कंपनी के काउंटर पहले ही कोटा एयरपोर्ट पर लग चुके हैं। पहले 15 जुलाई से उड़ान शुरू होनी थी, लेकिन मामला अटक गया था।